script

‘विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा विपरीत असर’

locationअंबिकापुरPublished: Sep 26, 2022 09:15:36 pm

जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, सांसद प्रतिनिधि, मंत्री प्रतिनिधि, जिला पंचायत सदस्यों तथा विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में सामान्य प्रशासन व सामान्य सभा समिति की बैठक संपन्न हुई। सामान्य प्रशासन की बैठक में विभिन्न विभागों को पूर्व में दिये गये निर्देशों की जानकारी लेते हुए पूर्ण एवं प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की गई।

meeting

‘विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा विपरीत असर’

अंबिकापुर। जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, सांसद प्रतिनिधि, मंत्री प्रतिनिधि, जिला पंचायत सदस्यों तथा विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में सामान्य प्रशासन व सामान्य सभा समिति की बैठक संपन्न हुई। सामान्य प्रशासन की बैठक में विभिन्न विभागों को पूर्व में दिये गये निर्देशों की जानकारी लेते हुए पूर्ण एवं प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की गई। तत्पश्चात् जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक प्रारंभ हुई।
सामान्य सभा में अध्यक्ष राजकुमारी मरावी एवं अन्य सदस्यों ने शिक्षा के मुद्दे को उठाया। उन्होंने बताया कि विभिन्न गांवों में शिक्षक की कमी है या एकल शिक्षक हंै। जहां बच्चे कम हंै वहां शिक्षक अधिक हैं और जहां बच्चे ज्यादा है वहां शिक्षक कम है। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि एक माह के भीतर इस विसंगति को दूर कर लिया जाएगा। जिला सीईओ ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जहां-जहां ऐसी परेशानी आ रही है।
वहां वैकल्पिक व्यवस्था कर शिक्षा को सुचारू बनाए रखें। जिले में शिक्षकों की समस्या है तो उनका निराकरण करें। निराकरण नहीं हो पा रहा है, ऐसी स्थिति में उनके कारणों से जिला पंचायत एवं अन्य सदस्यों की इससे अवगत कराएं। बैठक में कृषि विभाग से आने वाले रवि के लिए पर्याप्त मात्रा में बीज, खाद की उपलब्धता आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में सुनिश्चित करने कहा गया। इससे किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
मत्स्य पालन विभाग से मछली पालन के संबंध में जानकारी ली गई तथा मछली बीज की उपलब्धता हितग्राहियों के लिए करने कहा गया है। समाज कल्याण विभाग से विभिन्न योजनाओं से जो पेंशन मिलता है। वह पेंशन की राशि हितग्राहियों को समय पर मिले तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो पेंशन के पात्र है उनका प्रकरण ठीक से तैयार कर उनको लाभ पहुंचाने का प्रयास करें।
महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यों की जानकारी दी गई। क्रेडा विभाग द्वारा सोलर पंप एवं सोलर लाइट के संबंध में अवगत कराया गया एवं गोठान सहित अन्य स्थलों में खराब हुए सोलर पंप एवं लाइट को सुधार करने कहा गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के माध्यम से बनी सडक़ों पर बरसात के कारण मिट्टी जमा हो गई है या कहीं-कहीं पर मिट्टी के ढेर हैं, उनको समय पर समतल करने कहा जिससे आवागमन सुचारू रूप से चालू हो सके।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोग के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीपी, शुगर, मोतियाबिंद का ऑपरेशन कार्य किया जा रहा है। सदस्यों ने स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक की अनुपस्थिति पर सुधार करने निर्देशित किया गया है जिससे आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सुविधा का लाभ हो सके। कोरोना के संबंध में जानकारी दी गई कि कोविड जिले में नियंत्रण में है।
कोरोना का पहला एवं दूसरे डोज का वैक्सीनेशन प्रगति पर है। स्कूल के पात्र बच्चों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई आने वाले अक्टूबर माह में लगभग एक लाख मच्छरदानी जिले में आनी है। इस पर जिला सीईओ ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि जब भी मच्छरदानी का वितरण किया जाये तो संबंधित जनपद के प्रतिनिधियों को इससे अवगत कराएं तथा उनकी उपस्थिति में इनका वितरण सुनिश्ति करें।

‘बैठकों में अवश्य उपस्थित रहें अधिकारी’
जिला पंचायत सीईओ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिले के समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सामान्य सभा एवं सामान्य प्रशासन की बैठक में संबंधित जिला अधिकारी बैठक में अवश्य उपस्थित रहे। अपने प्रतिनिधियों को न भेजें। अधिकारियों के प्रतिनिधि प्रश्नों के उत्तर संतोषजनक नहीं दे पाते हैं। जिला पंचायत सीईओ ने उपस्थित सभी सदस्यों से कहा कि जिले में विकास के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उसे निर्धारित लक्ष्य एवं समय अवधि में पूर्ण करने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। समस्याओं के बेहतर निराकरण के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर निरीक्षण किया जा रहा है तथा उसे संबंधित विभाग के द्वारा समय में निराकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले 2 अक्टूबर को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गोठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वहां महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जाएगा। राज्य के प्रत्येक विकासखण्ड में दो इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे। इसे स्थानीयए शासकीय एवं अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो