सैनिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में पहुंचे मंत्री टीएस, बोले- अनुशासन से लेकर हर क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं यहां के कैडेट्स

Sainik School: वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन (Best) करने वाले कैडेट्स, शिक्षक, हाउस व कर्मचारियों को किया गया पुरस्कृत (Awarded)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 24 Jan 2021, 11:35 PM IST

अंबिकापुर. पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में मेण्ड्राकला स्थित सैनिक स्कूल (Sainik school) का 12वें वार्षिकोत्सव सम्पन्न हुआ। कैडेटस द्वारा आकर्षक एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट, शिक्षक, हाउस और कर्मचारियों को चेक और ट्रॉफी प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री टीएस सिंहदेव (Minister TS Singhdeo) ने कहा कि सैनिक स्कूल जैसे राष्ट्रीय महत्व का संस्थान यहां होना सरगुजा सहित पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। सैनिक स्कूल के कैडेट का प्रदर्शन अनुसाशन, अध्ययन, खेलकूद, बौद्धिक क्षमता सहित हर क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं।

यहां के शिक्षक कैडेटों को तराशने में पूरी मेहनत करते है। इसीलिए यहां के कैडेट का चयन एनडीए एव एसएसबी में हर साल होता है। अब इस स्कूल में बालिकाओं को भी प्रवेश दिया जा रहा है, यह आधी आबादी को समान अवसर देने की अच्छी पहल है। लेकिन अभी शुरुआत है और बालिकाओं के लिए केवल 10 प्रतिशत सीट निर्धारित है।

सैनिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में पहुंचे मंत्री टीएस, बोले- अनुशासन से लेकर हर क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं यहां के कैडेट्स

बालिकाओं के लिए सीट प्रतिशत बढऩा चाहिए ताकि उनका मनोबल बढ़े। स्कूल के प्राचार्य कर्नल जितेंद्र डोगरा ने स्कूल का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि स्कूल में कक्षा 6वीं से 12वी तक आवासीय अध्ययन की सुविधा है। गतवर्ष का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। इस अवसर पर उप प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल आरएस सिंह सहित अन्य अधिकारी, शिक्षक, कैडेट और अभिभावक उपस्थित थे।


6वीं में 90 विद्यार्थियों को दिया गया है प्रवेश
प्राचार्य ने बताया कि इस वर्ष कक्षा 6वीं में 90 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। वर्ष 2019-20 में 10 कैडेटों का चयन एनडीए में हुआ है। इसके साथ ही यहां के कैडेट एनटीएसीई स्कॉलरशिप, खेलकूद विधाओं में आदि में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned