script

2 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी शुरु, पहली से 5वीं तक की पढ़ाई के लिए ये करेंगे अनुशंसा

locationअंबिकापुरPublished: Jul 30, 2021 10:24:48 pm

School Open: स्कूलों में सेनिटाइजेशन (Sanitization) व साफ-सफाई का काम हुआ शुरु, विद्यालयों के लिए नोडल अधिकारी (Nodal officer) नियुक्त

School open

Sanitization in school

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 2 अगस्त 2021 से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की ऑफलाइन कक्षाएं (Offline classes) प्रारंभ हो रहीं है।

कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने जिले में संचालित विद्यालयों में निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विद्यालयों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

कलक्टर ने निर्देश किया है कि समस्त नोडल अधिकारी उन्हें आवंटित स्कूलों में विद्यालय प्रारंभ होने के साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करें तथा समस्त विद्यालयों में सेनिटाइजेशन का कार्य कराएं। यदि किसी विद्यार्थी या शिक्षक को सर्दी, खांसी या बुखार हो तो उन्हें विद्यालय में न आने दिया जाए।

एक SCHOOL ऐसा भी जहां मिलती है दूसरे स्कूल की Marksheet

विद्यालय में आने वाले छात्र एवं शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों को अनिवार्यत: मास्क लगवाएं, साथ ही सोशल डिस्टेेंसिंग का पालन करावाएं। विद्यालयों में दर्ज संख्या के आधार पर केवल आधे विद्यार्थियों को विद्यालय में बुलाएं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पालन हो।
वहीं कलक्टर ने राज्य शासन के निर्देशानुसार सरगुजा जिले में संचालित उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए विद्यालयवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं।


स्कूलों की कराई जा रही साफ-सफाई
राज्य शासन के आदेशानुसार जिले के सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों में दसवीं एवं बारहवीं कक्षाएं सोमवार 2 अगस्त से संचालित होंगी। स्कूल संचालन से पूर्व स्कूल की साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन किया जा रहा है ताकि बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

लॉकडाउन में 63600 स्कूली बच्चे कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई, होमवर्क पोर्टल पर कर रहे अपलोड, शिक्षक कर रहे जांच


शहरी क्षेत्र में वार्ड पार्षद करेंगे अनुशंसा
उप संचालक लोक शिक्षण ने बताया है कि कक्षा 6वीं, 7वीं, नवमी और 11 वीं को छोड़कर शेष सभी कक्षाएं अर्थात कक्षा पहली से लेकर 5वीं और आठवीं की कक्षाएं 2 अगस्त से संचालित होंगी।
राज्य शासन के निर्णय के अनुसार सभी प्राथमिक स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 5वीं तक तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 8वीं के संचालन के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत तथा स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा आवश्यक होगी।
शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा आवश्यक होगी। जिन कक्षाओं का ऑफलाइन संचालन नहीं होगा उनकी ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) पूर्व की भांति संचालित होती रहेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो