script50 फीसदी छात्रों के साथ कल से खुलेंगे स्कूल, नियमों का पालन कराने मौजूद रहेंगे अधिकारी | School open: Schools will open from tomorrow with 50 percent students | Patrika News

50 फीसदी छात्रों के साथ कल से खुलेंगे स्कूल, नियमों का पालन कराने मौजूद रहेंगे अधिकारी

locationअंबिकापुरPublished: Aug 01, 2021 08:02:37 pm

School Open: कलक्टर (Collector) ने की है नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, निरीक्षण (Inspection) करने के बाद कलक्टर को सौंपेंगे ये रिपोर्ट

School open

Teachers in School

अंबिकापुर. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण (Covid-19) के कारण भौतिक उपस्थिति के साथ बंद स्कूलों की कक्षाएं 2 अगस्त से 50 फीसदी विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ संचालित होना प्रारंभ होंगे।

कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में जिले में स्कूल संचालन की तैयारी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूरी कर ली गई है। प्रत्येक स्कूल के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा स्कूल का निरीक्षण कर तैयारी करा दी गई है।

2 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी शुरु, पहली से 5वीं तक की पढ़ाई के लिए ये करेंगे अनुशंसा


कलेक्टर (Surguja Collector) ने सभी नोडल अधिकारियों को स्कूलों का भ्रमण कर मॉनिटरिंग करने और समर्थन देने के निर्देश दिए है, ताकि लॉकडाउन के दौरान सीखने में हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके।
इसके साथ ही शिक्षकों एवं बच्चों को प्रोत्साहन भी मिल सकेगा। निरीक्षण के दौरान आवश्यक चेक लिस्ट भी तैयार की गई है जिसके अनुसार कोविड-19 संबंधी सावधानियों का पालन कराते हुए अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी।
गौरतलब है कि राज्य शासन के निर्देशानुसार कक्षा पहली से 5वीं, 8वीं, 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं 2 अगस्त (School Open) से प्रारंभ हो रही हैं।

सरकार की ओर से अब तक कोई आदेश नहीं, इधर कोरोना नियमों को ठेंगा दिखाकर स्कूल में लग रहीं कक्षाएं


नोडल अधिकारियों को देनी होगी ये जानकारियां
नोडल अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान स्कूल साफ-सफाई, शिक्षक एवं बच्चे की समय पर स्कूल में उपस्थिति, गणवेश एवं मास्क पहनना, मध्यान्ह भोजन वितरण हेतु सामग्री एवं रसोइयों की व्यवस्था, स्कूल खोलने हेतु शाला प्रबंधन समिति की अनुमति,
शालाओं में सेनिटाइजर, बच्चों के बीच की दूरी एवं कोरोना से संबंधित अन्य सावधानियों के पालन, शौचालय की स्वच्छता तथा पानी पीने की उपलब्धता के साथ हाथ धोने की व्यवस्था की जानकारी निर्धारित प्रारूप में देना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो