scriptमौसमी बीमारियों का प्रकोप: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चों के सभी बेड फुल, 65 बेड पर 80 बच्चे | seasonal diseases: All beds of children in Medical College are full | Patrika News

मौसमी बीमारियों का प्रकोप: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चों के सभी बेड फुल, 65 बेड पर 80 बच्चे

locationअंबिकापुरPublished: Sep 21, 2021 09:47:00 pm

Seasonal diseases: कई बच्चों को जमीन पर लिटाकर किया जा रहा इलाज, गहन शिशु वार्ड (SNCU) भी भरा हुआ, दूसरी जगह शिफ्ट किए जा रहे बच्चे

Medical college hospital

Medical college hospital Child ward full

अंबिकापुर. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वायरल बुखार से पीडि़त भर्ती होने वाले मरीज व बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है। अस्पताल के एसएनसीयू स्थित चाइल्ड वार्ड, गहन शिशु वार्ड में सभी बेड फुल हो गए हैं। इनमें ज्यादातर वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम, इंफेक्शन के मामले सामने आ रहे हैं।
इसके अलावा निमोनिया, उल्टी, पेट दर्द से पीडि़त बच्चे भी भर्ती हैं। बच्चों को भर्ती करने के लिए बेड नहीं मिल पा रहे हैं। इस स्थिति में जमीन पर लेटा कर भी इलाज किया जा रहा है। वहीं बीमार बच्चों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण अस्पताल प्रबंधन द्वारा 20 बेड मंगल भवन में शिफ्ट कराया गया है।
वहां भी लगभग पूरे बेड फुल हो चुके हैं। जबकि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एसएनसीयू में स्थित 65 बेड का शिशु वार्ड बच्चों से भरा पड़ा है। यहां लगभग 80 से ज्यादा बीमार बच्चे भर्ती हैं। कुछ बच्चे तो इतने गंभीर हैं कि उन्हें ऑक्सीजन व भाप दिया जा रहा है।
इसकी वजह से अब बच्चा वार्ड की गैलरी में भी मरीजों को शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर निजी अस्पताल व क्लीनिकों में भी बड़ी संख्या में बच्चों का इलाज चल रहा है। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच मौसमी बीमारियों ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दीं हैं।

कोविड सेंटर में 42 नवजातों की गूंजी किलकारी, माताएं संक्रमित लेकिन बच्चों को नहीं छू सका कोरोना


हॉल व गैलरी में भी भर्ती हैं बच्चे
मेडिकल कॉलेज अस्पताल का चाइल्ड वार्ड मरीजों से भरा पड़ा है। इस दौरान चाइल्ड वार्ड के हॉल, गैलरी में लगे सभी बेड छोटे बच्चों से भरे पड़े हंै। वहीं गंभीर मरीजों को भी आईसीयू वार्ड में रखा गया है। कई बच्चों को ऑक्सीजन व भाप दिया जा रहा है।

प्रतिदिन 15 से 20 बच्चे भर्ती
अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Ambikapur Medical college hospital) का शिशु वार्ड छोटे बच्चों से भरा पड़ा है। छोटे-छोटे बच्चे बेड पर करते नजर आ रहे हैं। 15 से 20 बच्चे प्रतिदिन भर्ती हो रहे हैं। मंगलवार को 65 बेड के शिशु वार्ड में लगभग 80 से ज्यादा मरीज भर्ती थे।

350 से अधिक पहुंची ओपीडी
चिकित्सक बताते हैं कि कोरोना काल में भी इतनी ओपीडी नहीं थी। भर्ती के लिए चाइल्ड वार्ड भी लगभग खाली थे। अब मौसम के बदलाव ने बच्चों को वायरल की चपेट में लेना शुरू कर दिया है। इसलिए ओपीडी अब 350 से 400 तक पहुंच गई है।

कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे की तैयारी: बच्चों के लिए बना आकर्षक वॉलपेपर से सजा कोविड वार्ड


एक माह से बढ़ी है मरीजों की संख्या
शिशु वार्ड में उपस्थित स्टाफ नर्स का कहना है कि पिछले 1 माह से लगातार छोटे बच्चों में वायरल फीवर, सर्दी-जुकाम सहित अन्य बीमारी से पीडि़त बच्चे लगातार पहुंच रहे हैं। प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने शिशु के लिए 20 बेड मंगल भवन में बनाए हैं। लगभग वहां भी बच्चे बेड से ज्यादा पहुंच चुके हैं।

बच्चों में फ्लू का कारण जानने आएगी विशेष टीम
सूरजपुर समेत सरगुजा संभाग के कुछ अन्य इलाक़ों में बच्चों में फ्लू फैलने की खबर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गंभीरता से लेते हुए राज्य से विशेष टीम सरगुजा रवाना करने के निर्देश जारी किए हैं।
वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने संभाग के सरगुजा, कोरिया, बलरामपुर, जशपुर और सूरजपुर सीएमएचओ से बात कर जानकारी ले उन्हें आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि विशेष टीम भेजी जा रही है, यह टीम संभाग में आवश्यक सहयोग करेगी। साथ ही ट्रेसिंग का काम भी चलाने का निर्देश दिया गया है ताकि पता चल सके कि फ्लू आया किधर से।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो