Video: अगर आपके आस-पास भी सांप दिखे तो मारने की बजाय इस नंबर पर करें फोन, तुरंत मिलेगी मदद- देखें रेस्क्यू की Video

Snake resque: युवाओं की इस टीम ने अब तक 30 सांपों को पकडऩे का किया है दावा, अब तक न तो उन्हें और न सांपों को पहुंचा है कोई नुकसान

By: rampravesh vishwakarma

Published: 28 May 2020, 04:11 PM IST

अंबिकापुर. अंबिकापुर में युवाओं की एक टीम किसी भी प्रजाति के सांपों का रेस्क्यू (Snake resque) करती है। यदि आपके घर के आस-पास भी सांप दिखे तो उन्हें मारने की जगह इन युवाओं को फोन कर लें, ये जितना संभव हो सके, उतनी जल्दी वहां पहुंचकर सांप का रेस्क्यू करेंगे और सुरक्षित जगह पर छोड़ देंगे।

इस टीम के प्रमुख गांधीनगर निवासी अंकित मिश्रा हैं। इन्होंने बताया कि इनकी टीम में 2 और युवा साथी शांतनु मिश्रा व गौरव सक्सेना हैं, इन्होंने अब तक करीब 30 सांपों का रेस्क्यू करने का दावा किया है। ये अंबिकापुर के 5 किमी रेडियस तक समय रहते पहुंच सकते हैं।

इस संबंध में अंकित मिश्रा का कहना है कि सांप नाम सुनते ही शरीर में एक सिहरन सी होती है और डर सा लगता है। सांपों के प्रति हमारे इसी डर से हम सांपों को मार दिया करते हैं।

हकीकत में देखा जाए तो सांप हम इंसानों के लिए उतने खतरनाक नहीं है जितना कि हम उनके लिए हैं। आज सर्पों की प्रजाति एक संकटग्रस्त प्रजाति बन चुकी है।

सांपों के प्रति हमारे डर ने हम इंसानों को उनके लिए प्राणघातक बना दिया है। असल में देखा जाए तो 95 प्रतिशत सांप जहरीले होते ही नहीं है फिर भी अज्ञानतावश हम उन्हें जहां देखते हैं, मार देते हैं। इसलिए आज सर्पों की प्रजाति को हमारी संरक्षण की अत्यंत आवश्यकता आन पड़ी है।


सांपों को न मारने करते हैं प्रेरित
अंकित मिश्रा ने बताया कि वह और उनकी टीम पिछले कुछ वर्ष से लोगों को सांपों के संरक्षण और उनको ना मारने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। उनकी टीम ने कई बार करैत, डंडा करैत, अहिराज, गेहूंअन जैसे विलुप्त होते सांपों को लोगों से बचाया है और उन्हें सकुशल सुदूर वन क्षेत्र में छोडक़र आए हैं, जहां उन्हें इंसानों से कोई खतरा नहीं होता।

Video: अगर आपके आस-पास भी सांप दिखे तो मारने की बजाय इस नंबर पर करें फोन, तुरंत मिलेगी मदद- देखें रेस्क्यू की Video

सांपों को नहीं पहुंचाते क्षति
अंकित और उनकी टीम पिछले कुछ वर्षों के अनुभव से इस काम को अंजाम देती रही है। आज तक कभी भी उनके रेस्क्यू मिशन में किसी भी टीम मेंबर अथवा लोग तथा सांपों को भी किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुंची है। अंकित और उनकी टीम का यह प्रयास सराहनीय है एवं हम सबको बढ़-चढक़र उनकी इस मुहिम में योगदान देना चाहिए।


इस नंबर पर करें कॉल
अंकित मिश्रा की अंबिकापुर के सत्तीपारा में सांप का रेस्क्यू करते वीडियो वायरल हुआ है, आप भी देख सकते हैं। अंकित मिश्रा ने बतायाकि जब कभी भी आपको कहीं कोई भी सांप दिखे तो उसे न मारे, हमारी टीम को मोबाइल नंबर 9२94500591 पर सूचना दें।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned