scriptstate team inspection in hospital | मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मिशन लक्ष्य की शुरूआत | Patrika News

मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मिशन लक्ष्य की शुरूआत

केंद्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मिशन लक्ष्य की शुरूआत की गई है। जिला अस्पताल आने वाली गर्भवती माताओं को अब मिशन के तहत विशेष सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए चिकित्सकों सहित नर्सिंग स्टाफ का क्वॉलिटी सर्किल भी निर्धारित किया गया है। इसी तारतम्य में शनिवार को दो सदस्यीय राज्य स्तर की टीम राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध सौ बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल पहुंची।

अंबिकापुर

Published: June 18, 2022 08:49:49 pm

अंबिकापुर। केंद्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मिशन लक्ष्य की शुरूआत की गई है। जिला अस्पताल आने वाली गर्भवती माताओं को अब मिशन के तहत विशेष सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए चिकित्सकों सहित नर्सिंग स्टाफ का क्वॉलिटी सर्किल भी निर्धारित किया गया है। इसी तारतम्य में शनिवार को दो सदस्यीय राज्य स्तर की टीम राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध सौ बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल पहुंची।
inspection
मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मिशन लक्ष्य की शुरूआत
टीम ने स्थानीय हॉस्पिटल कंसलटेंट व माइक्रोबायोलॉजी विभाग के स्टाफ के साथ लेबर ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम सहित अन्य वार्ड व दस्तावेजों का निरीक्षण किया। इसके पहले राज्य स्तरीय एक अलग टीम ने फरवरी माह में लेबर विंग की सुविधाओं का अवलोकन किया था। इस दौरान सामने आई कमियों को दूर करने के निर्देश दिए गए थे।
मिशन लक्ष्य के अंतर्गत लेबर ऑपरेशन थिएटर में गुणात्मक सुधार लाना है, ताकि पीडि़तों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले और मातृ-शिशु मृत्यु दर के ग्राफ को कम किया जा सके। ऑपरेशन थिएटरए लेबर रूम के अलावा एसएनसीयू में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण स्थापित करना मिशन लक्ष्य में शामिल है। अस्पताल प्रबंधन मिशन लक्ष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन होए इसके लिए पहले से ही गायनिक वार्ड की सुविधाओं को बेहतर बनाने ताकत झोंकने में लगा है।
विशेष चिकित्सक, मेडिकल ऑफिसर, स्वास्थ्य अधिकारियों सहित नर्सिंग स्टाफ का सर्किल यहां की चिकित्सा सुविधाओं की मॉनिटरिंग करने में लगा है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखन सिंह रोजाना मातृ एवं शिशु अस्पताल का अपने सहयोगियों का जायजा लेते हैं। सफाई व्यवस्था में भी जोर दिया गया है, जिससे यहां आने वाली गर्भवती माताओं को स्वच्छ माहौल मिले। इस दौरान अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखन सिंह सहित नर्सिंग अधीक्षक व अन्य स्टाफ उपस्थित थे।

आठ बिंदुओं पर जोर
जांच के लिए पहुंची राज्य स्तरीय टीम में शामिल डॉ. निशांत मेश्राम, डॉ. रशीद एसपीओ के साथ प्रियंका कुरील हॉस्पिटल कंसलटेंट, माइक्रोबायोलॉजी विभाग के नवनीत का निरीक्षण के दौरान मुख्यत: आठ बिंदुओं पर जोर रहा। इन्होंने लेबर ऑपरेशन थिएटर व वार्ड में इंफेक्शन नियंत्रण, क्वालिटी मैनजमेंट, पेशेंट इनपुट, इंडिकेटर, सपोर्ट सर्विसेज, क्लीनिकल सर्विसेज, सर्विस प्रोविजन व पेशेंट राइट के तहत दी जा रही सुविधाओं का बारीकी से अवलोकन किया। टीम ने इस दौरान ऑब्जरवेशन के साथ स्टॉफ व पेशेंट इंटरव्यू भी लिया। इसके साथ मरीजों से संबंधित रखे गए रिकार्ड का अवलोकन किए। इसके बाद टीम उदयपुर रवाना हो गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: CM उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायकों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लानMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMumbai News Live Updates: अजीत पवार बोले- MVA के पास अभी भी बहुमत, उद्धव ठाकरे से मिलने शाम 6.30 बजे मातोश्री जाएंगे एनसीपी नेताMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.