इस यूनिवर्सिटी के कारनामे तो सुनिए, परीक्षा भी दी पर रिजल्ट में कर दिया अब्सेंट, गुस्साए स्टूडेंट्स ने किया ये- देखें Video

इस यूनिवर्सिटी के कारनामे तो सुनिए, परीक्षा भी दी पर रिजल्ट में कर दिया अब्सेंट, गुस्साए स्टूडेंट्स ने किया ये- देखें Video

Ram Prawesh Wishwakarma | Publish: Aug, 10 2018 03:50:47 PM (IST) Ambikapur, Chhattisgarh, India

बीएससी द्वितीय व बीकॉम प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम में विवि ने की भारी त्रुटियां, किसी को दिया जीरो नंबर तो किसी को किया अब्सेंट

अंबिकापुर. सरगुजा विश्वविद्यालय के कारनामे अब किसी से छिपे हुए नहीं हैं। अपनी कारगुजारियों से विवि प्रबंधन आए दिन छात्र-छात्राओं को परेशान करता रहा है। उनके भविष्य से खिलवाड़ भी लगातार जारी है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी विवि द्वारा तब किया जाता है जब सालभर मेहनत करने वाले छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट देखते हैं।

कॉपी पेस्ट व लापरवाहीपूर्वक जारी किए गए परीक्षा परिणाम में कई खामियां सामने आती हैं। ऐसा ही कुछ इस बार भी हुआ। विवि द्वारा घोषित बीएससी द्वितीय व बीकॉम प्रथम वर्ष का रिजल्ट देखते ही 50 से अधिक छात्र-छात्राओं के होश उड़ गए। जिस विषय की उन्होंने परीक्षा दी थी, उसमें अनुपस्थित दिखाकर शून्य नंबर दिए गए थे।

 

लगातार 3 विषयों में अनुपस्थित दिखाया गया। यह देख विद्यार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने शुक्रवार को अभाविप की उपस्थिति में विवि का घेराव किया। उन्होंने प्रबंधन की लापरवाही पर जमकर नारे लगाए। कुलसचिव द्वारा निशुल्क रिवेल्यूएशन कराए जाने की बात पर प्रदर्शन समाप्त हुआ।


सरगुजा विवि द्वारा बीएससी द्वितीय व बीकॉम प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी किए गए। इसमें परीक्षा में शामिल होने के बावजूद विद्यार्थियों को 3-3 विषय में अनुपस्थित दिखाया गया है। कई विषयों में उन्हें शून्य नंबर दिए गए हैं। वे फेल कर दिए गए हैं। ऐसे में राजीव गांधी पीजी कॉलेज, साईं कॉलेज, सरस्वती कॉलेज समेत सरगुजा संभाग के कई कॉलेजों के छात्र-छात्राओं का गुस्सा फूट पड़ा।

वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेताओं के नेतृत्व में शुक्रवार को विश्वविद्यालय का घेराव करने पहुंचे। छात्र नेताओं ने ऐसे 52 मार्कशीट दिखाए, जिनमें भारी त्रुटियां थीं। इस दौरान उन्होंने विवि प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के भविष्य से हर साल खिलवाड़ किया जा रहा है।

 

Talk with Registrar

उन्होंने मार्कशीट में सुधार कराए जाने तथा लापरवाहीपूर्वक जारी किए गए परीक्षा परिणाम के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की। प्रदर्शन में छात्रा जया चौहान, सेवंती साहू, शैवी के अलावा अभाविप के अंकित जायसवाल, निशांत गुप्ता, शुभम सिंह, उपेंद्र यादव, अश्विनी चौबे, राकेश कश्यप, सुंदरलाल, प्रिंस तिवारी, चंदन मिश्रा व नितेश पांडेय समेत काफी संख्या में छात्र नेता व विद्यार्थी शामिल थे।


कुलसचिव ने दिया आश्वासन
प्रदर्शन के दौरान छात्र-छात्राओं से चर्चा करने कुलसचिव विनोद एक्का पहुंचे। उन्होंने कहा कि वे उन सभी मार्कशीट का नि:शुल्क रिवेल्यूएशन कराएंगे, जिसमें ऐसी खामी है। उन्होंने कहा कि जिन कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के साथ ऐसा हुआ है वे सामूहिक रूप से आवेदन करें। कुलसचिव के इस आश्वासन पर उन्होंने प्रदर्शन समाप्त कर दिया।


ये थीं अन्य मांगें
अभाविप नेताओं ने सरगुजा विवि में व्याप्त समस्याओं के संबंध में ज्ञापन भी कुलसचिव को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि छात्र-छात्राओं को मुख्य परीक्षा व प्रैक्टिकल में अनुपस्थित बताकर शून्य नंबर देकर अनुतीर्ण करने के मामले की जांच की जाए।

इसके अलावा उन्होंने ऑनलाइन पंजीयन के नाम पर हजारों छात्र-छात्राओं से लिए गए 110 रुपए वापस कराने जिनका कि एडमिशन नहीं हुआ। इसके अलावा उन्होंने पूरक परीक्षा से पहले रिचेकिंग परिणाम देने तथा इंजीनियरिंग कॉलेज लखनपुर में टीआईक्यूपी मद से की गई खरीदी में भारी अनियमितता की जांच की मांग की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned