script

कैंसर के सफल ऑपरेशन से मरीज को मिला नया जीवन

locationअंबिकापुरPublished: Aug 17, 2022 08:18:34 pm

मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सकों ने एक कैंसर पीड़त मरीज को नया जीवन देने का काम किया है। अत्यधीक गुटखा व तम्बाकू सेवन करने से मरीज मुंह व होंठ के कैंसर से पीडि़त हो चुका था। इसकी तबियत लगातार विगड़ रही थी। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सक डॉ. बीआर सिंह व उनकी टीम ने सफल ऑपरेशन कर मरीज की जान बचाई है।

successful cancer surgery

successful cancer surgery

अंबिकापुर. मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सकों ने एक कैंसर पीड़त मरीज को नया जीवन देने का काम किया है। अत्यधीक गुटखा व तम्बाकू सेवन करने से मरीज मुंह व होंठ के कैंसर से पीडि़त हो चुका था। इसकी तबियत लगातार विगड़ रही थी। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सक डॉ. बीआर सिंह व उनकी टीम ने सफल ऑपरेशन कर मरीज की जान बचाई है।
बलरामपुर जिल के कुसमी निवासी ६५ वर्षीय मनोहर राम काफी दिनों से गुटखा व तम्बाकू का सेवन करता था। अत्यधीक गुटखा व तम्बाकू सेवन करने से इसका मुंह का जबड़ा व होंठ सड़ चुका था। इसकी तबियत लगातार विगड़ती जा रही थी और खाने पीने में भी परेशानी हो रही थी। २५ जुलाई को परिजन उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर लाए।
यहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल के इएनटी विभाग के सर्जन डॉ. बीआर सिंह ने जांच कराया तो कैंसर पाया गया। डॉ. बीआर ङ्क्षसह ने ७ जुलाई को मरीज का सफल ऑपरेशन कर जान बचाई है। ऑपरेशन लगभग तीन घंटे से ज्यादा समय तक चला। ऑपरेशन टीम में डॉ. उषा आर्मो तथा एनेस्थिसिया के डॉ. रजनी शामिल रहीं।
मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ
डॉ. बीआर सिंह ने बताया कि मरीज की स्थिति अब ठीक है। उसे ऑपरेशन के बाद चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया था। स्वस्थ होने पर मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था। फिर भी मरीज का ऑपरेशन कर जान बचाई गई है।
निजी अस्पताल में २ लाख से ज्यादा खर्च
डॉ. बीआर ङ्क्षसह ने बताया कि मरीज ग्रामीण क्षेत्र का था और काफी गरीब परिवार से था। अगर यह ऑपरेशन निजी अस्पताल में कराता तो मरीज को दो लाख से ज्यादा का खर्च उठाना पड़ता। पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पूरी तरह नि:शुल्क किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो