scriptशक्कर फैक्टरी में समय पर नहीं खरीदा जा रहा गन्ना, किसानों ने 12 हजार तक के नुकसान का लगाया आरोप | Sugarcane is not being bought on time, farmers allege to loss of 12000 | Patrika News

शक्कर फैक्टरी में समय पर नहीं खरीदा जा रहा गन्ना, किसानों ने 12 हजार तक के नुकसान का लगाया आरोप

locationअंबिकापुरPublished: Jan 31, 2023 03:56:23 pm

Sugar factory: किसानों को गन्ना बेचने खुले आसमान के नीचे करना पड़ रहा रतजगा, किसानों का कहना कि फैक्टरी में पहुंचकर सुख रहा गन्ना, एक एकड़ का गन्ना (Sugarcane) बेचने में अव्यवस्था की वजह से 12 हजार तक का नुकसान

शक्कर फैक्टरी में समय पर नहीं खरीदा जा रहा गन्ना, किसानों ने 12 हजार तक के नुकसान का लगाया आरोप

शक्कर फैक्टरी में समय पर नहीं खरीदा जा रहा गन्ना, किसानों ने 12 हजार तक के नुकसान का लगाया आरोप

अंबिकापुर. Sugar factory: सूरजपुर जिले के मां महामाया शक्कर कारखाना में किसानों को गन्ना बेचने के लिए टोकन पाने और फिर फैक्टरी में गन्ना लाकर बेचने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। यहां 4 दिन तक किसान ट्रैक्टर में गन्ना भरकर इंतजार कर रहें हैं, इसके बाद ही गन्ना बिक रहा है। ऐसे में किसान रात भर रतजगा कर रहें हैं। इससे एक ट्राली में लोड गन्ना 5 क्विंटल तक सूख रहा है जिससे किसानों को गन्ना का डेढ़ हजार व ट्रैक्टर व ट्राली का 1 हजार रुपए अतिरिक्त किराया देना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि अगर ट्रक में गन्ना आया है तो एक दिन लाइन में खड़े होने पर प्रति दिन के हिसाब से ट्रक मालिकों को 1 हजार रुपए अधिक देना पड़ रहा है। इस तरह अगर किसी किसान ने एक एकड़ में भी गन्ना की खेती की है तो 5 ट्राली गन्ना होने पर उसे इस अव्यवस्था की वजह से 12 हजार से अधिक का नुकसान हो रहा है।
इस पर कारखाना प्रबंधन का कहना है कि किसानो को जिस दिन गन्ना लेकर आने के लिए टोकन दिया जाता है किसान उस समय अवधि में गन्ना लेकर नहीं आते हैं और इसी कारण यहां अव्यवस्था हो रही है। वहीं कई किसानों ने बताया कि 23 जनवरी को अचानक कुछ दिन के लिए कारखाना बंद किया गया,
इसकी वजह से जो टोकन जारी हुए थे, उस तारीख में वे गन्ना लेकर फैक्ट्री नहीं आए और फैक्ट्री में अब खऱीदी शुरू हुई है। ऐसे में पहले से जो पर्ची जारी की गई थी, उन्हें डिलीट कर दिया गया। जबकि कारखाना कुछ दिनों के लिए बंद करना था तो उन तारीखों का पर्ची जारी नहीं करना था।

तहसीलदार ने छापा मारकर 4 कर्मचारियों के घर से पकड़ा 16200 बारदाना, शासन को लगाई 1.62 करोड की चपत


टोकन के लिए किसान लगा रहे चक्कर
राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धंधापुर निवासी अनंत यादव ने बताया कि वे पिछले 2 माह से गन्ना का पर्ची पाने के लिए परेशान हैं। कई बार फैक्ट्री आ चुके तथा कर्मचारियों से बात कर चुके हैं, लेकिन कैलेंडर के हिसाब से कारखाना में पर्ची जारी नहीं हो रहा, इसके कारण अव्यस्था है।
वहीं प्रतापपुर क्षेत्र निवासी किसानों ने बताया कि कारखाना बंद रहने के दौरान लैप्स हुए टोकन की तारीख आगे बढ़वाने के लिए कहा जा रहा है ज़बकि वे फैक्ट्री में गन्ना लेकर आ गए हैं।

Video: युकां प्रदेश प्रवक्ता के सूने मकान में चोरों का धावा, 1 लाख नकद समेत 15 लाख के ले उड़े जेवर, घर में घुसने चोरों ने चुना ये रास्ता


11 हजार से अधिक किसान हैं पंजीकृत
शक्कर कारखाना में 11 हजार से अधिक किसान हैं और किसानों के हित के लिए संचालक मंडल बना हैं लेकिन कारखाना राजनीति का अखाडा बन गया है, ऐसे में किसानों के हित पर कोई ध्यान नहीं दिए जाने से किसानों में गुस्सा है। किसानों का कहना है कि कारखाना आने पर कर्मचारी उनसे सही तरीके से बात नहीं करते, जबकि उनके द्वारा इस कारखाना को स्थापित करने के लिए अंशदान किया गया है।

बिना पर्ची वाले किसान भी गन्ना लेकर आ रहे फैक्टरी
गन्ना किसानों को समय पर पर्ची दी जा रही है। कुछ ऐसे किसान हैं जो बिना पर्ची जारी हुए या पर्ची की समय सीमा खत्म होने पर गन्ना लेकर फैक्टरी पहुंच रहे हैं। ऐसी स्थिति में किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। नियम के तहत आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है।
विद्या सागर सिंह, शक्कर कारखाना अध्यक्ष
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो