script2 अंक से MBBS में चयन होने से वंचित सुमित को CGPSC में मिला 6वां रैंक, कहा- बिना कोचिंग पाई सफलता | Sumit got 6th rank in CGPSC | Patrika News

2 अंक से MBBS में चयन होने से वंचित सुमित को CGPSC में मिला 6वां रैंक, कहा- बिना कोचिंग पाई सफलता

locationअंबिकापुरPublished: Jan 23, 2019 09:03:30 pm

सुमित गर्ग ने कहा कि इंटरव्यू की भी नहीं की थी तैयारी लेकिन अच्छा गया और हो गया चयनित

Sumit Garg with family

Sumit Garg with family

अंबिकापुर. दो अंक से एमबीबीएस के लिए चयनित नहीं हो पाने का गम आज भी सुमित गर्ग को है। उसने अपने इरादे मजबूत किए और आगे बढ़ गया। उसकी कड़ी संघर्ष व लगातार पढऩे की आदत ने पहले ही प्रयास में पीएससी में न केवल सफलता दिलाया, बल्कि पूरे प्रदेश में उसने छठवां रैंक भी प्राप्त किया।

अंबिकापुर के दर्रीपारा बीही बाड़ी के सामने रहने वाले सुरेश गर्ग के पुत्र सुमित ने पीएससी की घोषित परीक्षा परिणाम में पूरे प्रदेश में 6वां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि मल्टीपरपज हाईस्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने मेडिकल की परीक्षा दी लेकिन एमबीबीएस में उनका चयन मात्र 2 अंक से नहीं हो सका और उन्हें बीडीएस की पढ़ाई पूरी की।
Sumit Garg
उनका लक्ष्य संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्र्तीण करना था। संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी वह घर में ही रहकर कर रहा था, उसने इसके लिए किसी भी संस्थान में कोचिंग भी नहीं की। इस दौरान उसने पीएससी की परीक्षा दी और उसे उम्मीद से अधिक सफलता भी हासिल हुई।
सुमित बताते हैं कि उन्होंने जब परीक्षा दी थी तो उम्मीद थी कि उनका चयन अंडर 50 रैंक तक हो जाएगा लेकिन उन्हें छठवां रैंक प्राप्त हुआ। उनका लक्ष्य आगे यूपीएसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर देश की सेवा करना है।

अन्य प्रतिभागियों की तरह नहीं की थी तैयारी
सुमित गर्ग ने बताया कि उन्होंने अन्य प्रतिभागियों की तरह तैयारी नहीं की थी। साक्षात्कार में बाकी सभी प्रतिभागी मॉक इंटरव्यू कर तैयारी कर रहे थे लेकिन वे बिना किसी तैयारी के पहुंच गए थे। यहां उन्हें थोड़ा डर तो लगा था लेकिन मजबूत इरादे की वजह से काफी अच्छा साक्षात्कार गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो