script

अब थाने में बैठकर पुलिस से सेटिंग नहीं कर पाएंगे अपराधिक प्रवृत्ति के लोग, चल रही ये तैयारी

locationअंबिकापुरPublished: Jun 05, 2021 12:28:20 pm

Surguja Police: एडिशनल एसपी ने पुलिसिंग (Policing) में कसावट लाने शुरु की तैयारी, किराएदारों का होगा वेरिफिकेशन (Verification), सड़क दुर्घटना (Road Accident) रोकने पर भी होगा काम

Additional SP Sunil Sharma

IPS Sunil Sharma

अंबिकापुर. अब थाने में बैठकर पुलिस से मधुर संबंध बनाने वाले अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। थाने में किसी तरह की अप्रिय घटना न हो व पीडि़त को उचित न्याय मिले, इसके लिए जिले के सभी थाने व चौकियों को वाई-फाई से जोडऩे की तैयारी की जा रही है। वाई-फाई के माध्यम से थाने में हो रही गतिविधियों पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। (Surguja Police)

सरगुजा के एडिशनल एसपी सुनील शर्मा (Additional SP Sunil Sharma) ने बताया कि थाने में आए दिन कई तरह के मामले सामने आ रहे हैं। कहीं पर पुलिसकर्मियों की लापरवाही तो कहीं थाने में घुसकर दबंगई करने जैसी घटनाएं सरगुजा में लगातार हो रही है। इस वजह से थाने की निगरानी अब वाईफाई के माध्यम से की जाएगी।

अपराध पर लगाम लगाने गुंडा-बदमाशों की लिस्ट तैयार कर रही पुलिस, किया जाएगा जिला बदर

इससे अपराध पर भी लगाम लगेगा और जरूरतमंदों को सही समय पर सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। एडिशनल एसपी ने बताया कि हर थाने में एक रजिस्टर रखा जाएगा। इसके लिए एक कर्मचारी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी और जो भी व्यक्ति थाने में पहुंचता है उसका नाम, मोबाइल नंबर व पता लिखा जाएगा।
इसके बाद हर शाम को उक्त नंबर पर पुलिस अधिकारियों द्वारा बात की जाएगी कि आप किस उद्देश्य से थाना पहुंचे थे। अगर कोई अनावश्यक रूप से थाने में जाकर समय व्यतीत करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई पीडि़त पहुंचता है तो उसे तत्काल आवश्यकतानुसार सेवा उपलब्ध कराया जाएगा।

गुंडे-बदमाश भी पहुंचते हैं थाने
एडिशनल एसपी ने बताया कि कई ऐसे व्यक्ति हैं जो अपराधिक प्रवृति के हैं और थाने में पहुंच कर पुलिसकर्मियों से मधुर संबंध बनाए हुए हैं। ऐसे लोगों पर भी वाईफाई के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। अनावश्यक रूप से थाना पहुंच कर थाना प्रभारियों पर अपना धौंस जमाना चाहते हैं।

राज्य बनने के 21 साल में पहली बार महिला टीआई को मिली यहां के कोतवाली की कमान


किराएदारों के सत्यापन के लिए शाखा
शहर में अपराधिक गतिविधियां बढ़ गई है। आपराधिक घटनाओं को देखते हुए एडीशनल एसपी ने कहा कि जो लोग बाहर से आकर रह रहे हैं उनका सत्यापन कराना होगा। मकान मालिक व किराएदार दोनों को सत्यापन कराना होगा। इसके लिए एसपी ऑफिस में विशेष शाखा खोली जाएगी।
अगर कोई व्यक्ति बाहर से आकर यहां रह रहा है तो पुलिस उसके मूल निवास के संबंधित थाने में भी जाकर जांच कराएगी। कहीं वह अपराधिक प्रवृति का तो नहीं है और कोई अपराध कर यहां से भाग कर शहर में शरण तो नहीं लिया है। इसकी पूरी जानकारी पुलिस रखेगी।

किराए के मकान में रहकर कर रहे अपराध
एडिशनल एसपी ने बताया कि शहर के कई ऐसे अपराधी प्रवृति के लोग हैं जिनका शहर में मकान होने के बावजूद भी किराए के मकान में रहकर अपराध कर रहे हैं। वे नशे के अवैध कारोबार, चोरी, लूट जैसी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इन पर भी अंकुश लगाया जाएगा।

जबरन शटर खुलवाकर पुलिस ने दुकानदार से मांगे 3 हजार, मना करने पर जूता मारने की धमकी, मोबाइल गिरवी रखकर देने पड़े रुपए


शहर में सड़क दुर्घटना रोकना जरूरी
शहर में भारी वाहनों का आवागमन काफी जोरों पर है। एडिशनल एसपी सुनील शर्मा ने कहा कि शहर में भारी वाहनों की गति पर नियंत्रण करना जरूरी है। कुछ दिन पूर्व तेज रफ्तार ट्रक ने स्कूटी सवार को टक्कर मार दी थी, इससे उसकी मौत हो गई थी। सीसीटीवी फुटेज (CCTV footage) देखने पर पता चला की ट्रक की गति काफी तेज थी।
उन्होंने बताया कि शहर में घुसने के बाद वाहनों की गति २० की रफ्तार से होनी चाहिए। इसके लिए यातायात विभाग को कार्रवाई व वाहनों को रोकर समझाइश देने का निर्देश दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो