सरगुजा-सूरजपुर जिला पंचायत पर कांग्रेस का कब्जा, सरगुजा जिपं उपाध्यक्ष 10 माह ही संभालेंगे पद, राजमाता को समर्पित की जीत

#swarnimbharat: सरगुजा जिला पंचायत में मधु सिंह अध्यक्ष तो राकेश गुप्ता उपाध्यक्ष निर्वाचित, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनों 11-3, 11-3 से विजयी

अंबिकापुर. अविभाजित सरगुजा में तीन जिला पंचायत सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर में शुक्रवार को अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। इसमें सरगुजा व सूरजपुर जिला पंचायत पर कांग्रेस का कब्जा हुआ तो बलरामपुर में भाजपा ने बाजी मारी। सरगुजा जिला पंचायत में अध्यक्ष पद पर मधु सिंह, उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता निर्वाचित हुए।

बलरामपुर जिला पंचायत में राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम की पुत्री निशा नेताम अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुईं। उपाध्यक्ष पद पर भी भाजपा समर्थित उम्मीदवार राधा सिंहदेव निर्विरोध निर्वाचित हुईं। सरगुजा जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने कहा कि यह जीत हम स्व. राजमाता को समर्पित करते हैं। गौरतलब है कि पूर्व सरगुजा रियासत की राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का 10 फरवरी को दिल्ली के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था।


सरगुजा जिला पंचायत में 15 साल बाद कांग्रेस का कब्जा हो गया। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेस ने 11-3 मत से जीत दर्ज की। उपाध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद राकेश गुप्ता ने 10 माह के लिए पद पर बने रहने की घोषणा की। जिला पंचायत में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन हेतु शुक्रवार की सुबह से ही जिला पंचायत परिसर में गहमा-गहमी बनी रही।

कांग्रेस ने संख्या बल के आधार पर अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए अपने उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित होने की उम्मीद लगा कर रखी थी, लेकिन भाजपा की तरफ से विमला सिंह द्वारा नामांकन फार्म दाखिल किए जाने से चुनाव होना तय हुआ। कांग्रेस की तरफ से जिला पंचायत सदस्य मधु सिंह द्वारा पीठासीन अधिकारी अपर कलक्टर अमृतलाल ध्रुव, एसडीएम अजय त्रिपाठी के समक्ष नामांकन फार्म जमा किया गया।

इसके बाद दावा-आपत्ति की प्रक्रिया पूरी की गई। दोनों ही तरफ से किसी प्रकार की दावा-आपत्ति नहीं आने के बाद निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू की गई। सरगुजा जिला पंचायत के लिए 14 जिला पंचायत सदस्यों ने मतदान किया। इसके बाद परिणाम की घोषणा की गई। मतदान में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार मधु सिंह को ११ मत प्राप्त हुए जबकि भाजपा समर्थित उम्मीदवार विमला सिंह को महज 3 मत ही प्राप्त हुए।

मधु सिंह जिला पंचायत सरगुजा की नवनिर्वाचित अध्यक्ष घोषित की गईं। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, सरला सिंह, अनिमा केरकट्टा, अर्पिता सिंहदेव, सुधा रवि, जगदेव, सरस्वती पावले उपस्थित थीं।


मुखर रहने वाले राकेश बने उपाध्यक्ष
जिला पंचायत के पूर्व कार्यकाल में पूरे पांच वर्ष के कार्यकाल में हमेशा मुखर रहने वाले राकेश गुप्ता को कांग्रेस ने उपाध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था। उनके सामने भाजपा ने शारदा पैकरा को अपना उम्मीदवार बनाया था। मतदान में राकेश गुप्ता को 11 और शारदा पैकरा को महज 3 मत ही प्राप्त हुए। इसके बाद पीठासीन अधिकारी ने उपाध्यक्ष पद के लिए राकेश गुप्ता के निर्वाचित होने की घोषणा की और प्रमाण पत्र प्रदान किया।

#swarnimbharat: सरगुजा-सूरजपुर जिला पंचायत पर कांग्रेस का कब्जा, सरगुजा जिपं उपाध्यक्ष 10 माह ही संभालेंगे पद, राजमाता को समर्पित की जीत

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को मिली बधाई
अध्यक्ष पद पर मधु सिंह व उपाध्यक्ष पद पर राकेश गुप्ता के निर्वाचित होने पर दोनों को बधाई देने वालों का तांता लग गया। आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने गले मिलकर राकेश गुप्ता को बधाई दी और सभी सदस्यों को जिला पंचायत पर कांग्रेस का कब्जा होने पर बधाई दी।


‘सिर्फ 10 माह रहूंगा उपाध्यक्ष’
नामांकन दाखिल करने के साथ ही जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता ने घोषणा की कि उनका उपाध्यक्ष का कार्यकाल दस माह का ही होगा। दस माह के कार्यकाल पर पूछे जाने पर राकेश गुप्ता ने कहा कि चूंकि पूरे प्रदेश में आदित्येश्वर शरण सिंहदेव से जिला पंचायत में कोई भी अधिक शिक्षित सदस्य निर्वाचित होकर नहीं आया है।

इसकी वजह से उनकी पढ़ाई का फायदा अगर क्षेत्र को नहीं मिलेगा तो गलत होगा। इसकी वजह से मेरे द्वारा 10 माह के बाद आदित्येश्वर शरण सिंहदेव को उपाध्यक्ष बनाए जाने की शर्त पर ही मैंने उपाध्यक्ष पद स्वीकार किया है। (Panchayat election)


टीम तय करेगी प्राथमिकता
जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह ने निर्वाचित होने के बाद कहा कि अब तक तीन बार वे जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हो चुकीं हैं। उनके काम की प्राथमिकता टीम तय करेगी और जहां तक हो सकेगा ग्रामीणों को जहां भी विकास कार्य की जरूरत होगी उसे पूरा किया जाएगा।


राजमाता को समर्पित की जीत
उपाध्यक्ष पद पर राकेश गुप्ता ने निर्वाचित होने के बाद कहा कि यह जीत हमारी नहीं बल्कि लोगों व पंचायत मंत्री के पिछले 11 माह के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की जीत है। यह जीत हम सभी राजमाता को समर्पित करते हैं।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned