scriptबेरहम सिस्टम : छत्तीसगढ़ के इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल की पोल खोलने के लिए काफी हैं ये तस्वीरें, आप भी देखें | This photograph of Medical College Hospital is enough to open pole | Patrika News

बेरहम सिस्टम : छत्तीसगढ़ के इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल की पोल खोलने के लिए काफी हैं ये तस्वीरें, आप भी देखें

locationअंबिकापुरPublished: Jun 12, 2019 05:31:15 pm

अस्पताल प्रबंधन (Medical college hospital) की लापरवाही मरीजों पर पड़ रही भारी, इस चिलचिलाती गर्मी में भी मरीजों पर नहीं आ रहा रहम

Medical college

Medical college

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ सरकार इन दिनों स्वास्थ्य के क्षेत्र में यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम (Universal health scheme) पर तेजी से काम कर रही है। इसे क्रांतिकारी व्यवस्था का नाम दिया जा रहा है, लेकिन इन सब के बीच सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी हकीकत भी किसी से छिपी नहीं है, वह भी संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल जब भारी अव्यवस्था के बीच संचालित हो रहा तो सवाल उठना लाजिमी है।
बीमार मरीजों को सिस्टम की लापरवाही की ऐसी सजा मिल रही है, जो देखने में काफी तकलीफदेह है। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital Ambikapur) की सिटी स्कैन मशीन करीब 2 वर्ष से खराब है।
Patient on stretcher
नई मशीन आई लेकिन लापरवाही से इंस्टॉल नहीं हो सकी है। ऐसे में मरीजों को सिटी स्कैन (City scane machine) कराने अस्पताल से दूर निजी डायग्नोस्टि सेंटर में जाना पड़ता है। इन दिनों मरीजों को परिजन तपिश भरी गर्मी में स्टे्रचर पर लिटाकर सूर्य की आग उगल रही किरणों के बीच निजी सेंटर ले जा रहे हैं।
मंगलवार को ऐसा ही एक नजारा मेडिकल कॉलेज में देखने को मिला। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल मरीज को सिटी स्कैन कराने मेडिकल कॉलेज से स्ट्रेचर पर दूसरी जगह जाना पड़ा।

ऐसे में उसके परिजन स्ट्रेचर पर उसे लिटाकर डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए निकले। दोपहर में सूर्य की किरणें इतनी तेज पड़ रही थीं कि मरीज तिलमिला उठा। ऐसे में परिजन द्वारा ऊपर से चादर से ढक कर ले जाया गया।
Medical council of India
गौरतलब है कि इस वर्ष एमसीआई (medical council of india) द्वारा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college) को जीरो इयर घोषित कर दिया गया है। इस का कारण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पर्याप्त फैकल्टी का नहीं होना है। हालांकि जीरा इयर घोषणा को हटा लिए जाए, इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) के साथ ही नवनिर्वाचित भाजपा सांसद ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो