scriptकोल खदान की गहरी खाई अब करती है आकर्षित, बोटिंग के साथ फ्लोटिंग रेंस्टोरेंट का भी मजा | Tourist place: Now attracts the deep gorge of the coal mine | Patrika News

कोल खदान की गहरी खाई अब करती है आकर्षित, बोटिंग के साथ फ्लोटिंग रेंस्टोरेंट का भी मजा

locationअंबिकापुरPublished: Nov 24, 2021 05:10:50 pm

Tourist placee: जिला प्रशासन (District Administration) की पहल से गहरे खाई को तब्दील किया गया पर्यटन केंद्र (Tourist center) के रूप में, दूर-दूर से बोटिंग (Boating) का लुत्फ उठाने आते हैं लोग

Tourist place

Floating restaurant

अंबिकापुर. Tourist Place: एसईसीएल द्वारा कोयला निकाले जाने के बाद खदान को लंबे समय से खुला छोड़ा गया था, अब केनापारा स्थित उक्त स्थल को संवारकर पर्यटन केंद्र का रूप दिया गया है। दरअसल खदान की खाई में काफी पानी जमा होता गया, अब जिला प्रशासन द्वारा उसमें बोटिंग कराई जा रही है।
वहीं पानी के बीच में ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट (Floating Restaurant) बनाया गया है, जहां बोटिंग कर पहुंचने वाले लोग लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। यहां दूर-दराज से काफी संख्या में लोग परिवार सहित पहुंचते हैं। पर्यटन केंद्र का संचालन ग्राम तलाई कछार की महिला समूह के द्वारा किया जाता है।

सूरजपुर जिले के एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र की जयनगर स्थित क्वारी नंबर 5, 6 से सैकड़ों टन कोयला उत्पादन किया गया। इसके बाद एसईसीएल ने उसे यूं ही छोड़ रखा था। धीरे-धीरे उक्त कोयला खदान के खाई में पानी एकत्रित होता गया।
इस पर जिला प्रशासन की नजर पड़ी और तत्कालीन कलेक्टर केसी देवसेनापति ने खदान की गहरी खाई को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का मन बनाया और सन 2017 में इसकी नींव रखी। पर्यटन केंद्र की योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए जिला प्रशासन ने रोड मैप तैयार कर एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र से सहयोग मांगा।
एसईसीएल ने सीएसआर मद से 2 करोड़ 85 लाख रुपए का सहयोग जिला प्रशासन को दिया। इसके बाद पर्यटन केंद्र के कार्य में काफी तेजी आई और साल भर में केंद्र को विकसित कर वर्ष 2018 में इसका शुभारंभ किया गया।
Tourist place
IMAGE CREDIT: Boating in Kenapara tourist place
राज्य के लिए मॉडल
केनापारा स्थित पर्यटन केंद्र राज्य भर में एक मॉडल की तरह देखा जाने लगा। उक्त स्थल पर प्रदेशभर के अलग-अलग जगहों से लोग इसे देखने आने लगे। आलम यह है कि प्रदेश का यह एकमात्र ऐसा पर्यटन केंद्र है जो कोयले की खदान के गहरे खाई में बना हुआ है। पर्यटन केंद्र के चारों तरफ प्राकृतिक हरियाली यहां आने वाले पर्यटकों को और आकर्षित करता है।

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है आकर्षण का मुख्य केंद्र
जिला प्रशासन द्वारा विकसित केनापारा पर्यटन केंद्र (Tourist place) स्थित फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जो पानी के ऊपर और बिल्कुल बीचों-बीच स्थित है और तैरता हुआ है।

यहां रेस्टोरेंट बनाया गया है जहां से कई तरह के लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाया जा सकता है। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट तक जाने के लिए स्ट्रीमर बोट साधन है। साथ ही पूरे जल स्रोत का भ्रमण भी स्ट्रीमर बोट के माध्यम से कराया जाता है जो आकर्षण का मुख्य केंद्र है।
By- Pranay Raj Singh Rana

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो