कल से छोटा होगा दिन और लंबी होती जाएंगीं रातें, मार्च में होता है ठीक उल्टा, इस कारण होता है ऐसा

Universe: 23 सितंबर को रात और दिन (Night and Day) होता है बराबर, लोगों को गुलाबी ठंड (Cold) का भी होने लगेगा एहसास

By: rampravesh vishwakarma

Published: 23 Sep 2021, 09:03 PM IST

अंबिकापुर. 23 सितंबर को दिन और रात बराबर रहेंगे। वहीं 24 सितंबर से अब धीरे-धीरे दिन छोटे होते जाएंगे और रातें लंबी होती जाएंगीं। अब लोगों को गुलाबी ठंड का भी एहसास होने लगेगा। गौरतलब 23 सितंबर को दोनों समय 12-12 घण्टे का रहा। 23 सितंबर यानी गुरुवार को दिन और रात बराबर रहेंगी।

दोनों का समय 12-12 घंटे का होगा। इसके बाद से दिन छोटे और रातें लंबी होनी शुरू हो जाएंगीं। यही स्थिति 21 मार्च को भी होती है। तब दिन लंबे और रातें छोटी होती हैं।


मौसम विभाग के वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि ब्रह्मांड (The Universe) में सूर्य अपने निर्धारित कक्ष में चक्कर लगाता है। इसकी दिशा उत्तर से दक्षिण रहती है। अपनी धुरी पर 23.5 डिग्री झुकी पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगा रही है।

Read More: Weather Report: सन् 1990 के बाद मई में यहां दूसरी बार सर्वाधिक बारिश का बना रिकॉर्ड

21 मार्च और 23 सितंबर को पृथ्वी की भूमध्य रेखा बिल्कुल सूर्य के सामने पड़ती है, जिससे दिन और रात बराबर हो जाते हैं। इसके बाद सर्दियों के आने की आहट शुरू हो जाती है। दिन छोटे जबकि रातें लंबी होती हैं। 21 मार्च के बाद से गर्मी दस्तक देती है। दिन लंबे और रातें छोटी हो जाती हैं।


बदल जाता है पृथ्वी का मौसम
मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि 23 सितंबर को जब सूर्य दक्षिणी गोलाद्र्ध में प्रवेश करता है तो पृथ्वी का मौसम बदल जाता है। इसके पीछे सूर्य और पृथ्वी का सौरमंडल में रोटेशन कारण है। सूर्य की किरणें पृथ्वी पर तिरछी पड़तीं हैं। यही वजह है कि 23 सितंबर के बाद गुलाबी ठंडक पडऩे लगती है।

Read More: बंगाल की खाड़ी में बने गहरे अवदाब से यहां दिनभर हुई बारिश, 48 घंटे तक ऐसी ही संभावना

22 दिसंबर और 21 जून की तारीख भी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। 21 जून को दक्षिणी धु्रव सूर्य से सबसे अधिक दूरी पर रहता है। सूर्य की अधिकतम दूरी के कारण सबसे बड़ा दिन होता है,

लेकिन इसके विपरीत 22 दिसंबर के दिन सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण की ओर रहता है जिससे 22 दिसंबर को सबसे छोटा दिन और सबसे बड़ी रात होती है। बहरहाल 23 सितंबर को रात और दिन बराबर होने के साथ ही अब गुलाबी ठंड की भी शुरुआत हो जाएगी।

latest weather update
Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned