scriptUPSC Result 2019: 6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र | UPSC Result 2019: Umesh became IAS after studying regular for 6-7 hour | Patrika News

UPSC Result 2019: 6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र

locationअंबिकापुरPublished: Aug 05, 2020 06:07:12 pm

UPSC Result 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जारी किया परीक्षा परिणाम, छत्तीसगढ़ के दूसरे टॉपर उमेश प्रसाद गुप्ता (UPSC topper Umesh Prasad Gupta) ने पत्रिका से की चर्चा

UPSC Result 2019: 6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र

UPSC Topper Umesh Prasad Gupta

अंबिकापुर. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा जारी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination Results 2019) परिणाम में छत्तीसगढ़ के 7 युवाओं का आईएएस बनने का सपना पूरा हुआ। इसमें सूरजपुर जिले के प्रतापपुर से लगे ग्राम मानपुर निवासी उमेश प्रसाद गुप्ता (UPSC Topper Umesh Prasad Gupta) ने पूरे देश में 162वीं तथा छत्तीसगढ़ में दूसरी रैंक हासिल की। (UPSC Result 2019)
पत्रिका से चर्चा करते हुए आईएएस (IAS) उमेश ने बताया कि 6-7 घंटे की रेग्यूलर तथा सिलेबस के अनुसार पढ़ाई कर उन्होंने ये सफलता अर्जित की है। उन्होंने यूपीएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सफलता के मंत्र भी शेयर किए। उमेश के आईएएस बनने से उनके परिजनों, दोस्तों के अलावा जिलेभर में खुशी का माहौल है।

लक्ष्य पर नजर हो तो मेहनत एक दिन जरूर रंग लाती है, बस उसे प्राप्त करने का जूनून कम नहीं होना चाहिए। ऐसा ही कुछ सूरजपुर जिले के प्रतापपुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम मानपुर निवासी एसईसीएल कर्मी रामसेवक गुप्ता व गृहणी शिवमोहरी गुप्ता के पुत्र उमेश प्रसाद गुप्ता ने कर दिखाया है।
UPSC Result 2019: 6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र
संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा 4 अगस्त को जारी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में उन्होंने पूरे देश में 162वीं रैंक हासिल की है। इससे उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हुआ। पत्रिका से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि वे डेली 6-7 घंटे की पढ़ाई सिलेबस के अनुसार करते थे।
आईएएस के लिए उनका ये प्रयास चौथी बार में सफल हुआ। फिलहाल वे इंडियन रेवेन्यू सर्विस इनकम टैक्स में नागपुर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। पिछले साल ही उन्होंने आईआरएस की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उनकी रुचि गाना सुनने के अलावा बैडमिंटन व स्क्वैश में भी है।

वाराणसी से किया बी-टेक
आईएएस उमेश ने बताया कि उनकी प्रारंभिक पढ़ाई गृहग्राम तथा 10वीं तक की पढ़ाई पड़ोस के गांव में हुई। 12वीं उन्होंने अंबिकापुर से उत्तीर्ण की। इसके बाद आईआईटी वाराणसी से बी-टेक किया। उन्होंने बताया कि प्री-परीक्षा के समय 2 महीने नालंदा ऑक्सीजोन में तैयारी करने गए थे।
उन्होंने बताया कि यहां की सुविधाओं और किताबों से उन्हें काफी लाभ मिला। ऑप्शनल सबजेक्ट इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग था, क्योंकि इसी विषय से बी-टेक किया था।


टॉपर ने बताए ये सक्सेस मंत्र
टॉपर उमेश प्रसाद गुप्ता ने यूपीएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को सक्सेस मंत्र (UPSC Topper Success Mantra) भी दिया है। उन्होंने बताया कि इन दिनों कोचिंग का रोल बहुत ज्यादा नहीं रह गया है क्योंकि तैयारी की सारी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि सफल होने के लिए सही गाइड लाइन जरूरी है।
सिलेबस के अनुसार तैयारी करें। कभी-कभी हम बेवजह सिलेबस से हटकर पढ़ाई करने लगते हैं, ऐसे में टाइम वेस्ट होता है। उन्होंने ये भी बताया कि किसी एक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारियों के ही भरोसे न रहें, बल्कि अन्य वेबसाइट पर भी सर्च कर पूरी जानकारी लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो