Success Story: स्कूल में साथ पढ़े 2 दोस्तों का यूपीएससी में चयन, बताए सफलता के ये मंत्र

UPSC Results: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी रिजल्ट में अजेश सिंह सेंगर को 254वां जबकि लेनिन वत्सल टोप्पो को मिला 381वां रैंक

By: rampravesh vishwakarma

Published: 25 Sep 2021, 08:07 PM IST

अंबिकापुर. UPSC Results: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा वर्ष 2020 का परीक्षा परिणाम 24 सितंबर को घोषित किया गया। इसमें अंबिकापुर शहर के 2 होनहार युवाओं अजेश ङ्क्षसह सेंगर व लेनिन वत्सल टोप्पो ने चयनित होकर जिले को गौरवान्वित किया है।

दोनों ने शहर के कार्मेल स्कूल से वर्ष 2012 में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। अजेश ने 254वां रैंक जबकि लेनिन वत्सल ने 381वां रैंक हासिल किया है। दोनों युवाओं ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए सक्सेस मंत्र भी शेयर किया है।


गौरतलब है कि शहर के नमनाकला निवासी यूपीएससी (UPSC) चयनित लेनिन वत्सल टोप्पो के पिता थॉमस टोप्पो सहायक संचालक कृषि जबकि माता मक्सिमा टोप्पो सहायक संचालक जनसंपर्क के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जबकि अजेश सिंह सेंगर के पिता सूरजपुर जनपद पंचायत सीईओ के पद पर पदस्थ हैं।

Read More: UPSC Result 2019: 6-7 घंटे की रेग्यूलर पढ़ाई कर सूरजपुर के उमेश बने आईएएस, हासिल की 162वीं रैंक, बताए ये सक्सेस मंत्र

माता गृहिणी हैं। दोनों ने नमनाकला स्थित कार्मेल स्कूल में एक साथ 12वीं पास किया था। वर्तमान में अजेश सिंह सेंगर सीआईएसएफ में सहायक कमांडेंट के पद पर हैदराबाद में पदस्थ हैं। वहीं लेनिन वत्सल टोप्पो ने एनआईटी दुर्गापुर से इंजीनियरिंग कर यूपीएससी की तैयारी जारी रखी थी।


ये दिए सक्सेस मंत्र
यूपीएससी में 254 वां रैंक प्राप्त अजेश सिंह सेंगर ने यूपीएससी सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए टाइम मैनेजमेंट को सफलता का मंत्र बताया है।

वहीं 381वां रैंक प्राप्त लेनिन वत्सल टोप्पो का कहना है कि निरंतर अभ्यास और योजनाबद्ध तरीके से पूरे लगन के साथ तैयारी करने का मंत्र दिया है। उन्होंने बताया कि उनकी तैयारी में 8वीं से 12वीं तक की एनसीईआरटी की स्कूली पाठ्यक्रम भी मददगार रहा।

Read More: रागिनी को सीजीपीएससी में 9वां रैंक, दादाजी को मानती हैं आदर्श, टॉपर ने बताए सफलता के ये मंत्र


प्राइमरी शिक्षा को करना चाहते हैं सुदृढ़
लेनिन वत्सल टोप्पो छत्तीसगढ़ कैडर से जनता की सेवा की इच्छा रखते हैं। वहीं वे प्राइमरी शिक्षा को सुदृढ़ कर भविष्य को मजबूत बनाना चाहते हैं। इधर कार्मेल स्कूल प्रबंधन ने अजेश व लेनिन के यूपीएससी में चयन पर बधाईयां दी हैं।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned