scriptबागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में | Urban body election: Rebels create problems for BJP-Congress | Patrika News

बागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में

locationअंबिकापुरPublished: Dec 07, 2019 05:16:55 pm

Urban body election: भारी गहमागहमी के बीच भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, कांग्रेस से पार्षद प्रत्याशियों ने मंत्री टीएस की मौजूदगी में भरा नामांकन

बागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में

TS with councilor candidates

अंबिकापुर। भारी गहमागहमी के बीच शुक्रवार को भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों ने कलक्टोरेट पहुंचकर समर्थकों के साथ नामांकन फार्म जमा किया। दोनों राजनीतिक दलों के कई लोग जिन्हें टिकट नहीं मिला, उन्होंने समर्थकों के साथ पहुंचकर नामांकन फार्म जमा किया।
बागी उम्मीदवारों के फार्म जमा किए जाने से राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की हालत खराब हो गई है और बागियों (Rebels) को मनाने का दौर शुरू हो गया है। इधर भाजपा की राज्य अपीलिय समिति ने वार्ड क्रमांक 20 के पार्षद प्रत्याशी विकास पांडेय का नाम हटाकर उनकी जगह निगम में नेता प्रतिपक्ष रहे जन्मेजय मिश्रा के नाम पर मुहर लगा दी है।

नगरीय निकाय चुनाव (Urban body election) के लिए नामांकन फार्म जमा करने की शुक्रवार को अंतिम तिथि थी। इसकी वजह से सुबह से ही कलक्टोरेट में भारी गहमागहमी थी। भाजपा व कांग्रेस के घोषित प्रत्याशियों द्वारा नामांकन फार्म जमा किया गया। ऐसे उम्मीदवारों द्वारा जिन्हें पार्टी से टिकट मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उनके नाम सूची में नहीं थे।
बागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में
उनके द्वारा निर्दलीय नामांकन फार्म जमा किए गए। भाजपा द्वारा कुछ जगहों पर तकनीकी कारण बताते हुए कुछ उम्मीदवारों के नाम अचानक बदल दिए गए। इसमें वार्ड क्रमांक 16 से भाजपा की प्रत्याशी सुमन कंसारी का जाति प्रमाण-पत्र नहीं होने की वजह से उनकी जगह नए उम्मीदवार खूशबू विश्वकर्मा की घोषणा की गई और उनके द्वारा नामांकन फार्म जमा किया गया।
इस दौरान कलक्टोरेट में सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के साथ उनके समर्थकों की हुजूम लगा रहा। कुछ लोग निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय ३ बजे के बाद पहुंचे, इससे वे नामांकन फार्म जमा नहीं कर सके।

महापौर, पूर्व महापौर व उम्मीदवारों ने जमा किए फार्म
महापौर डॉ. अजय तिर्की, पूर्व महापौर प्रबोध मिंज, सभापति शफी अहमद ने समर्थकों के साथ कलक्टोरेट पहुंचकर नामांकन फार्म जमा किया। इसके साथ ही भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों ने भी नामांकन फार्म जमा किया। दोनों दल के बागियों ने भी नामांकन फार्म जमा किया। इस दौरान पार्टी के घोषित उम्मीदवार उन्हें मनाते रहे, लेकिन अभी तक की स्थिति में वे नहीं माने हैं।
बागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में
भाजपा में सबसे अधिक बागी तो कांग्रेस में कम
अभी तक भाजपा की तरफ से ही ज्यादा बागी नजर आ रहे हैं और उन्होंने चुनावी मैदान में बतौर निर्दलीय ताल भी ठोंक दी है। भाजपा की सिटिंग पार्षद अल्पना मिश्रा जिन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दी, वे समर्थकों के साथ रैली निकालकर कलक्टोरेट पहुंचीं और नामांकन दाखिल किया।
इसके साथ ही भाजपा के बागी विनोद दुबे, शुभांगी संतोष बिहाड़े, शरद सिन्हा, अभिषेक जायसवाल, वेद प्रकाश शर्मा, पीयूष त्रिपाठी ने भी नामांकन फार्म जमा किया। इसके साथ ही कांग्रेस से बागी होकर दीनू सोनी, मदन जायसवाल, दीपक मिश्रा सहित अन्य लोगों ने नामांकन फार्म जमा किया। दीपक मिश्रा ने विशाल रैली निकालकर कलक्टोरेट पहुंच नामांकन फार्म जमा किया।

विकास की जगह जन्मेजय बने भाजपा प्रत्याशी
भाजपा की संभागीय कमेटी द्वारा नेता प्रतिपक्ष जन्मजय मिश्रा का टिकट काटकर वार्ड क्रमांक २० से विकास पाण्डेय को उम्मीदवार बनाया गया था। इस निर्णय के खिलाफ राज्य स्तरीय कमेटी में नेता प्रतिपक्ष जन्मजय मिश्रा द्वारा अपील की गई थी। गुरुवार की रात प्रदेश अपीलीय कमेटी ने सूची जारी कर विकास पाण्डेय की जगह जन्मेजय मिश्रा को पार्टी का घोषित उम्मीदवार बनाया है।
बागियों ने खड़ी की पार्टियों के लिए मुश्किलें, भाजपा में कांग्रेस से ज्यादा है बागियों की संख्या, पढ़ें कौन-कौन उतरे मैदान में
कलक्टोरेट पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने भाजपाइयों से की चर्चा
घड़ी चौक से स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव रैली में शामिल हुए। जब वे कलक्टोरेट पहुंचे तो वहां भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंहदेव, भाजपा द्वारा वार्ड क्रमांक 10 से घोषित उम्मीदवार प्रबोध मिंज, जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी, उपाध्यक्ष अंबिकेश केशरी भी थे, जिनके साथ स्वास्थ्य मंत्री ने चुनाव को लेकर चल रही तैयारियों पर चर्चा की। इसके बाद टीएस सिंहदेव आगे बढ़े तो कांग्रेस की महिला उम्मीदवारों ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद काफी देर तक चर्चा चली।

टीएस ने कहा-मिलेगा पूर्ण बहुमत
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस के सिटिंग मेयर डॉ. अजय तिर्की हैं, और कांग्रेस में ऐसी कोई बात नहीं है कि उन्हें बदला जाए। अगर ऐसी कोई विशेष परिस्थिति बनती है तो इसपर निर्वाचित पार्षदों से चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। जिन वार्डों में अभी कुछ विवाद की स्थिति है, वहां दोनों उम्मीदवारों को नामांकन फार्म जमा करने को कहा गया है। उनसे अलग से चर्चा की जाएगी।
इसके बाद सब ठीक हो जाएगा। चंूकि सभी की इच्छा चुनाव लडऩे की होती है, लेकिन पार्टी एक कार्यकर्ता को ही टिकट दे सकती है। कांग्रेस ने 48 वार्ड में जो प्रत्याशी उतारे हैं वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं। इसकी वजह से कहा जा सकता है कि कांग्रेस को नगरीय निकाय चुनाव में पूर्ण बहुमत मिल जाएगा।

नगरीय निकाय चुनाव की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Urban body election

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो