scriptपेयजल संकट को लेकर जयनगर में ग्रामीणों ने मटकी फोडक़र किया विरोध प्रदर्शन | villagers protest in jainagar | Patrika News

पेयजल संकट को लेकर जयनगर में ग्रामीणों ने मटकी फोडक़र किया विरोध प्रदर्शन

locationअंबिकापुरPublished: Aug 03, 2022 08:29:48 pm

पीएचई विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत सप्लाई की जाने वाली पेयजल आपूर्ति न होने से ग्रामीणों द्वारा मटकी फोडक़र विरोध प्रदर्शन किया गया। अधिकारियों की उदासीनता से ग्रामीणों में खासी नाराजगी व्याप्त है।

protest

पेयजल संकट को लेकर जयनगर में ग्रामीणों ने मटकी फोडक़र किया विरोध प्रदर्शन

अंबिकापुर। पीएचई विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत सप्लाई की जाने वाली पेयजल आपूर्ति न होने से ग्रामीणों द्वारा मटकी फोडक़र विरोध प्रदर्शन किया गया। अधिकारियों की उदासीनता से ग्रामीणों में खासी नाराजगी व्याप्त है। गौरतलब है कि करोड़ों रुपए की लागत से हर्राटिकरा जल प्रदाय योजना अंतर्गत पीएचई विभाग द्वारा दर्जनभर से अधिक गांवों में पानी सप्लाई की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता व सतत मॉनिटरिंग के अभाव में उक्त व्यवस्था जमीनी स्तर पर पूरी तरह दम तोड़ती नजर आ रही है और योजना केवल कागजों में ही सफल होती नजर आ रही है।
ग्रामीणों का आरोप है कि जयनगर में पानी सप्लाई की व्यवस्था पिछले चार दिनों से पूरी तरह ठप पड़ी हुई है, बावजुद इसके कुंभकर्णीय नींद सो रहे अधिकारियों द्वारा व्यवस्था में सुधार कराने कोई पहल नहीं की गई है। इसी बात पर नाराज जयनगर के ग्रामीणों द्वारा बुधवार को गांव के ही पानी टंकी के पास पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करते हुए मटकी फोड़ा गया।
इसके पश्चात ग्रामीण जब एनएच 43 पर चक्काजाम करने जाने लगे तभी सूरजपुर एसडीएम रवि सिंह की सक्रियता से पिलखा नायब तहसीलदार अंकिता तिवारी, जयनगर थाना प्रभारी सुभाष कुजूर तत्काल दलबल के साथ मौके पर पहुंच ग्रामीणों को समझाइश देते हुए 24 घण्टे के भीतर पानी दिलाने का आश्वासन देकर चक्काजाम को स्थगित करा दिया। इस दौरान वेद प्रकाश मिश्र, अंजर आलम, संदीप सिंह, जीरो बाई, कमल व अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थे।

प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी
ग्रामीणों द्वारा प्रस्तावित चक्काजाम के पूर्व गांव में ही स्थित पानी टंकी के पास पहुंचकर पेयजल समस्या को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए घड़े को फोडक़र विरोध दर्ज कराया गया। ग्रामीणों का कहना है कि पेयजल आपूर्ति की यह समस्या आएदिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता की वजह से बनी रहती है।

ये गांव हुए हैं प्रभावित
विद्युत कार्यालय विश्रामपुर के पास बाउंड्रीवाल के लिए मिली स्वीकृति उपरांत खुदाई के दौरान पानी सप्लाई का मेन पाइप छतिग्रस्त होने की वजह से ग्राम पंचायत कुरुंवा, केशवनगर, गोरखनाथपुर, कुंजनगर, जयनगर, सतपता, हर्राटिकरा, तेलईकछार, शिवनन्दनपुर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो गई है। लोगों का कहना है कि जल्द ही व्यवस्था सुदृढ न होने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो