script

मौत के मुआवजे के बदले राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र से रिश्वत की डिमांड, वायरल ऑडियो में अधिकारी ने कही ऐसी-ऐसी बातें कि पढ़कर आ जाएगा गुस्सा

locationअंबिकापुरPublished: Jan 19, 2022 11:12:06 pm

Viral Audio: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ऑडियो, खुद को राजस्व विभाग (Revenue department) का अधिकारी बताकर पंडो जनजाति के एक व्यक्ति से की जा रही रिश्वत (Bribe) की मांग, किसी के सामने ये जानकारी ओपन नहीं करने की कही गई बात, फाइल खर्च (File expenditure) के नाम पर मांगे रुपए और…

Bribe demand

Audio viral

अंबिकापुर. Viral Audio: मुआवजा राशि स्वीकृत कराने के नाम पर राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र माने जाने वाले पहाड़ी कोरवा और पंडो जनजाति के लोगों से ठगी की कोशिश की जा रही है। ऐसा ही एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं, जिसमें 19 जनवरी को खुद को राजस्व विभाग का अधिकारी बता कर मृत पंडो जनजाति के परिजन के मोबाइल पर फोन कर मुआवजा (Compensation) राशि भुगतान कराने के नाम पर साढ़े 6 हजार रुपए की मांग की गई है। बलरामपुर जिले के अलग-अलग विकासखंड में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र माने जाने वाले पहाड़ी कोरवा और पंडो जनजाति के लोग निवास करते हैं। प्राकृतिक आपदा से जुड़ी घटनाओं में पंडो व पहाड़ी कोरवा व अन्य लोगों की मौत हुई है। बलरामपुर जिले के लगभग 3 दर्जन से ज्यादा प्रकरण में मुआवजा राशि पिछले पांच वर्षों से फंसी हुई है।
इसी तरह के एक मामले में रामचंद्रपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत टाटीआथर निवासी मुनेश्वर की वर्ष 2020 में सर्पदंश से मौत हो गई थी। सर्पदंश से मौत में परिजन को मुआवजा राशि 4 लाख रुपए शासन द्वारा दी जाती है। मृतक के परिजन की मुआवजा राशि स्वीकृत की जा चुकी है, लेकिन अब इस मुआवजा राशि के फाइल खर्च के नाम पर राजस्व विभाग के अधिकारी द्वारा रिश्वत की मांग (Bribe demand) की जा रही है।
इससे जुड़ा एक ऑडियो वायरल (Viral Audio) हो रहा है। इसमें 19 जनवरी को विभाग के अधिकारी ने मृतक के परिजन को फोन कर कहा कि मुआवजा राशि स्वीकृत हो गई है। फाइल आगे बढ़ाने के लिए खर्च लगेगा।
परिजन द्वारा पूछे जाने पर फाइल आगे बढ़ाने के लिए क्या खर्च देना पड़ेगा तो विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि चार लाख का मुआवाजा राशि है। इसे क्लियर कराकर जल्द से जल्द राशि खाते में डाल दिया जाएगा। इसके लिए साढ़े 6 हजार रुपए लगेंगे।

ये जानकारी किसी के सामने ओपन नहीं करना
ऑडियो के अनुसार अधिकारी ने मृतक के परिजन के मोबाइल पर फोन कर बताया कि मुआवजा बन रहा है, 4 लाख रुपये जल्द खाते में डल जाएगा, उसका फाइल खर्चा लगेगा, सबका लगता है, काम कराना है कि नहीं, किसी को जानकारी ओपन नहीं करना। सभी जगह की फाइल राजस्व मंडल रायपुर आती है, खर्च देने के बाद काम जल्दा होगा अन्यथा 6 महीने, साल या कब होगा कोई गारंटी नहीं है, राशि कब मिलेगी।

यह भी पढ़ें: विधायक वृहस्पति के बिगड़े बोल: डिप्टी कलक्टर को कहा- मारूंगा जूते, मां-बहन की दी गालियां, ऑडियो वायरल

इसमें फाइल खर्च साढ़े छह हजार रुपए बन रहा है, फाइल आज ही पास हो रहा है तो सोचा जानकारी दे दूं। सरपंच के पास फोन लगाया तो उसने आपका नम्बर दिया, क्या करना है। जल्दी करना है तो फाइल खर्च देना पड़ेगा। 30 जनवरी तक 4 लाख रुपए खाते में जमा हो जायेगा। अगर साढ़े छह हजार रुपए नहीं भेजोगे तो पैसा नहीं चढेगा। एक-दो साल भी लग सकता है। फिर पीडि़त पंडो ने बताया पैसा कहा जमा करना पड़ेगा।
इस पर अधिकारी ने बताया कि रायपुर आना चाहोगे या वहीं से ऑनलाइन दुकान से हो जाएगा। शिवनाथ के मां का खाता नम्बर और पिताजी का मृत्यु प्रमाण पत्र भेजना। साढ़ेे ६ हजार रुपए पेमेंट डालने के लिए अधिकारी ने पीडि़त के मोबाइल पर खाता नंबर, व फोन पे नंबर भी भेजा है।

नहीं मिली है शिकायत
मुझे अब तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। अगर शिकायत आती है तो मामले की जांच कराई जाएगी।
कुंदन कुमार, कलेक्टर, बलरामपुर

ट्रेंडिंग वीडियो