scriptWeather Updates: शीतलहर की चपेट में सरगुजा, न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट से पड़ रही कड़ाके की ठंड | Weather Updates:Surguja in the grip of cold wave, Minimum temp droping | Patrika News

Weather Updates: शीतलहर की चपेट में सरगुजा, न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट से पड़ रही कड़ाके की ठंड

locationअंबिकापुरPublished: Jan 18, 2022 01:50:51 pm

Weather Updates: लगभग हर दिन छा रहा घना कोहरा (Heavy fogg), 25 से 50 मीटर की रहती है विजिबिलिटी, दिनभर स्वेटर, जैकेट, टोपी व शॉल में नजर आ रहे शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोग, ठंड (Cold) से बचने शाम को अलाव का सहारा

cold.jpg
अंबिकापुर. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले दिनों सरगुजा संभाग में बारिश व ओलावृष्टि हुई। इसके बाद मौसम साफ होते ही पूरे संभाग में शीतलहर (Cold wave) शुरू हो कई है। न्यूनतम तापमान में लगातर गिरावट हो रही है। हवा की दिशा बदलते ही जिले में सोमवार को पूरे दिन ठिठुरन बनी रही और शीतलहर की स्थिति बनी रही। 11 बजे के बाद कोहरा धीरे-धीरे हटना शुरू हुआ। सूर्य के दर्शन होने के बाद ठंड में कुछ राहत मिली। सरगुजा संभाग में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि उत्तरी छत्तीसगढ़ (North Chhattisgarh) के ऊपरी हवा के साथ-साथ सतह की हवा की दिशा भी अब दक्षिणी से बदल कर पश्चिम, उत्तर पश्चिम हो रही है। लगातार हवा की दिशा बदलने से तापमान में गिरावट हो रही है।
रविवार का न्यूनतम तापमान जहां 10.5 डिग्री था, वहीं सोमवार का यह पारा गिर कर 7 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान में गिरावट होने से सरगुजा संभाग पूरी तरह शीतलहर की चपेट में है। रविवार की देर रात से ही कोहरा पडऩा शुरू हो गया था। शहरी क्षेत्र में भी कोहरे के साथ-साथ ओस की बूंदे टपकती रहीं। वहीं मैदानी इलाकों में घने कोहरे से लोग परेशान रहे।

लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा असर
सरगुजा संभाग में सर्द-गर्म मौसम के बाद शुरू हुई कड़ाके की ठंड का असर सेहत पर भी पडऩे लगा है। बच्चों पर इसका खासा असर देखा जा रहा है। ठंड लगने से बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। एकाएक ठंड बढ़ जाने से सर्दी, खांसी, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है।
वहीं कड़ाके की ठंड के बीच कोरोना संक्रमण ने भी लोगों की विशेष चिंता बढ़ा दी है। थोड़ी सी असावधानी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। जिला अस्पताल के साथ ही दूसरे निजी अस्पतालों व क्लीनिकों में भी सर्दी, खासी, बुखार से पीडि़त लोग इलाज के लिए काफी संख्या में पहुंच रहे हैं।

21 जनवरी तक एक और पश्चिमी विक्षोभ
मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई ओलावृष्टि के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। यह स्थिति २१ जनवरी तह रहने की उम्मीद है। 21 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके बाद आसमान में बादल छाने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद तापमान में कुछ वृद्धि होगी। अभी तीन से चार दिनों तक ठिठुरन रहेगी।

न्यूनतम तापमान में और गिरावट
पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि (Hailstorm) के कारण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों पड़ोसी राज्यों में भी शीतलहर का प्रकोप है। इसी का असर है कि सरगुजा संभाग में भी शीतलहर पड़ रही है। सोमवार की सुबह घना कोहरा रहा। इसकी दृश्यता 25 से 50 मीटर तक थी। 10.30 बजे के बाद धीरे-धीरे कोहरा साफ होना शुरू हुआ। 11.30 बजे के बाद सूर्य दिखाई देना शुरू हुआ। धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो