scriptमहिला पर्यवेक्षक बनने उमड़ी भीड़ से शहर में डेढ़ घंटे लगा जाम, एनएच पर जाम में फंसकर कई नहीं दे पाए परीक्षा | Women supervisor exam: Jam in city from women supervisor exam | Patrika News

महिला पर्यवेक्षक बनने उमड़ी भीड़ से शहर में डेढ़ घंटे लगा जाम, एनएच पर जाम में फंसकर कई नहीं दे पाए परीक्षा

locationअंबिकापुरPublished: Jan 23, 2022 07:24:48 pm

Women Supervisor Exam: पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हुए 29 हजार 735 अभ्यर्थी, शहर में 36 जबकि ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए थे 35 परीक्षा केंद्र, परीक्षा खत्म होते ही शहर की सड़कों पर दिखी बेहिसाब भीड़, एक घंटे से भी अधिक समय तक अंबिकापुर-बनारस मार्ग (Ambikapur-Banaras road) पर रहा जाम

महिला पर्यवेक्षक बनने उमड़ी भीड़ से शहर में डेढ़ घंटे लगा जाम, एनएच पर जाम में फंसकर कई नहीं दे पाए परीक्षा

महिला पर्यवेक्षक बनने उमड़ी भीड़ से शहर में डेढ़ घंटे लगा जाम, एनएच पर जाम में फंसकर कई नहीं दे पाए परीक्षा

अंबिकापुर. Women Supervisor Exam: छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा रविवार को आयोजित महिला बाल विकास विभाग में खुली व परिसीमित पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा में 29 हजार 735 अभ्यर्थी शामिल हुए। जबकि 5797 अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी। पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 35 हजार 532 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था। परीक्षा में शामिल होने दूर-दूर से अभ्यर्थी पहुंचे थे। परीक्षा खत्म होने के बाद शहर की सड़कों पर चारपहिया-दोपहिया वाहनों का जाम लग गया। यातायात विभाग (Traffic Department) के जवान हर शहर के चौक-चौराहे सहित रास्ते भर जाम को क्लियर करते नजर आए। इसके बावजूद एक घंटे से भी अधिक समय तक जाम लगा रहा। वहीं शहर से लगे लुचकी घाट में जाम में फंसने से कई अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो गए।

अभ्यर्थियों की भारी संख्या को देखते हुए शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के शैक्षणिक संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था, जिससे परीक्षार्थियों की चहल-पहल सुबह से दोनों क्षेत्रों में रही। परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलक्टर नीलम टोप्पो को बनाया गया था।
उन्होंने बताया कि प्रथम पाली में खुली सीधी भर्ती हेतु 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिनमें अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में 36 तथा विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रो में 35 केंद्र थे। द्वितीय पाली में परिसीमित भर्ती परीक्षा के लिए केवल अम्बिकापुर शहर में ही 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। प्रथम पाली के लिए 30 हजार 36 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था जिसमे 25215 शामिल हुए और 4821 ने परीक्षा नहीं दी।
महिला पर्यवेक्षक बनने उमड़ी भीड़ से शहर में डेढ़ घंटे लगा जाम, एनएच पर जाम में फंसकर कई नहीं दे पाए परीक्षा
द्वितीय पाली के लिए 5 हजार 496 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था जिसमें 4 हजार 520 अभ्यर्थी शामिल हुए 976 ने परीक्षा नहीं दी। टोप्पो ने बताया कि कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सभी परीक्षार्थियों के लिये मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। परीक्षा केंद्रों में आइसोलेशन कक्ष (Isolation room) भी बनाए गए थे। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र से संबंधित जानकारी देने के लिए हेल्प डेस्क बनाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

लुचकी घाट पर लगा जाम, समय पर नहीं पहुंच सके अभ्यर्थी
पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में 36 तथा विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रो में 35 केंद्र थे। वहीं शनिवार रात से ही मौसम खराब होने व बारिश होने की वजह से अंबिकापुर-सीतापुर मार्ग पर स्थित शहर से लगे लुचकी घाट पर जाम लग गया।
सड़क निर्माण एजेंसी के लापरवाही के कारण कई परीक्षार्थियों के वाहन जाम में ही फंसे रह गए। इस कारण कई परीक्षार्थी समय पर परीक्षा केन्द्र पर नहीं पहुंच पाए और परीक्षा देने से वंचित रह गए और उनका पर्यवेक्षक बनने का सपना टूट गया। आक्रोशित अभ्यर्थियों ने इसका जिम्मेदार सड़क निर्माण एजेंसी को ठहराया है।
परीक्षार्थियों ने छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल से सड़क निर्माण एजेंसी पर कार्रवाई की मांग की है। वहीं परीक्षा आयोजन से होने वाली जाम की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस विभाग द्वारा कोई तैयारी नहीं की गई थी।

शहर में भी बनी रही जाम की स्थिति
पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में 36 बनाए गए थे। पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 35 हजार 532 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था। इस कारण शहर सहित दूर दराज क्षेत्रों से काफी संख्या में परीक्षा देने अंबिकापुर पहुंचे थे। इस कारण शहर सहित एनएच की यातायात व्यवस्था चरमरा गई।
कई लोग जाम में फंसे रहे। जाम से निकलने के लिए लोगों को घंटों परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं इतनी बड़ी परीक्षा आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात (Traffic) व्यवस्था को लेकर कोई पहल नहीं की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो