script10 महीने का बच्चा और वजन 28 किलो, मां-बाप के पास इलाज के लिए नहीं हैं पैसे | 10 month Luis Gonzales are 28 KG weight parents face this problems | Patrika News

10 महीने का बच्चा और वजन 28 किलो, मां-बाप के पास इलाज के लिए नहीं हैं पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2017 03:43:17 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

जन्म के समय लुईस का वजन 3 किलो था। लगातार बढ़ते वजन को पहले पैरेंटस ने अच्छी ग्रोथ समझा

Luis Manuel Gonzales

Luis Manuel Gonzales

मेक्सिको: आज के समय में महिलाएं हों या बच्चे या फिर पुरुष सभी के अंदर वजन बढ़ने की समस्या आम है, लेकिन अगर क्षमता से ज्यादा मोटापा आ जाए तो ये एक बीमारी बन जाती है। कुछ ऐसा ही हुआ मेक्सिको में रहने वाले इस बच्चे के साथ, जो अभी सिर्फ 10 महीने का है और इस बच्चे का वजन 28 किलो पार कर गया है। अमूमन इतना वजन 9 साल के एक बच्चे का होता है।
डॉक्टरों के लिए भी पहेली बना लुईस
मेक्सिको के डॉक्टरो के लिए भी बच्चे का वजन बढ़ना एक पहेली बना हुआ है, क्योंकी डॉक्टर भी ये पता नहीं लगा पाए हैं कि आखिर बच्चे का वजन बढ़ क्यों रहा है। बच्चे के माता-पिता ने शुरुआत में वजन बढ़ने की समस्या को सीरियस नहीं लिया। उन्होंने सोचा कि बच्चे की ग्रोथ अच्छी है, लेकिन जब बच्चा 10 महीने का हो गया अब वो हैरान हैं कि इस समय उसका वजन 28 किलो पार कर गया है।
Luis Manuel Gonzales
जन्म के समय था वजन 3 किलो
मेक्सिको के पेसिफिक कोस्ट के कोलिमा शहर के इस बच्चे का नाम लुईस गोन्जालेस है। लुईस की समस्या को लेकर डॉक्टर भी चिंतित हैं और उन्हें भी कुछ समझ नहीं आ रहा है। लुईस के माता-पिता बताते हैं कि जन्म के समय ही उसका वजन साढ़े 3 किलो था। हालांकि ये इतना हैरान करने वाला नहीं था, क्योंकी अमूमन जन्म के समय बच्चे 4 किलो तक के पैदा होते हैं। लेकिन लुईस का धीरे-धीरे वजह बढ़ना चिंताजनक हो गया।
इन दिक्कतों का होता है सामना
लुईस के पैरेंटस बताते हैं कि इतनी कम उम्र में इतना ज्यादा वजन होना हमारे लिए बहुत दिक्कत खड़ी करता है। लुईस के पेरेंट्स बताते हैं कि पैदाइश के दो महीने बाद ही हालत ऐसे थे कि उसे दो से तीन साल की उम्र के बच्चे के कपड़े पहनाने पड़ते थे। दो महीने में उसका वजन 10 किलो था। इसके बाद के आठ महीने में इसका वजन 18 किलो और बढ़ गया। स्थिति ये है कि वो क्रॉलिंग भी नहीं कर सकता।
Luis Manuel Gonzales
इलाज के लिए फेसबुक पर लगाई मदद की गुहार
बच्चे की स्थिति को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि वो प्रैडर विली सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है। ये जेनेटिक कंडीशन होती है, जिसमें बच्चों को जरूरत से ज्यादा भूख लगती हैं और मसल्स कमजोर हो जाती हैं। डॉक्टर्स उसके हार्मोंस ट्रीटमेंट की तैयारी कर रहे हैं। इसमें हर बार ट्रीटमेंट पर करीब 36 हजार रुपए का खर्च आ सकता है, जबकि उसे पिता की महीने की इनकम सिर्फ 13 हजार रुपए है। अब उन्होंने इलाज के लिए मदद की गुहार लगाई है। उन्होंने फेसबुक पर एक पेज बनाया है, जिसके द्वारा वो लोगों से मदद मांग रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो