scriptअमरीका में कड़ाके की ठंड ने ली 12 लोगों की जान, नियाग्रा भी जमा | 12 people have died in brutal winter weather in America | Patrika News

अमरीका में कड़ाके की ठंड ने ली 12 लोगों की जान, नियाग्रा भी जमा

Published: Jan 03, 2018 11:54:59 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बर्फीले मौसम ने कनाडा से लेकर मैक्सिको तक दस करोड़ से ज्यादा लोगों को अपने चपेट में ले लिया है।

america, america cold, niagra
वॉशिंगटन: भारत सहित कई देशों में सर्दियों के इस मौसम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं अमरीका में इन दिनों कड़ाके की ठंड ने 12 लोगों की जान ले ली है। बर्फीले मौसम ने कनाडा से लेकर मैक्सिको तक दस करोड़ से ज्यादा लोगों को अपने चपेट में ले लिया है। अमरीकी मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। अमरीका कनाडा स्थित नियाग्रा वाटरफॉल ठंड के चलते पूरा का पूरा जम गया है। नियाग्रा वाटरफॉल अमेरिका और कनाडा के इंटरनेशनल बॉर्डर पर बहता है। ये वाटरफॉल 167 फीट की ऊंचाई से बहता है और इसलिए इसे दुनिया का सबसे ऊंचा वाटरफाल माना जाता है। इसका कारण नॉर्थ अमेरिका में आर्कटिक ब्लॉस्ट है जिसके चलते अमेरिका के फिलाडेलफिया से लेकर न्यूयॉर्क सिटी,बोस्टन और पोलैंड में चारों तरफ बर्फ की चादर बिछी हुई है। इस ब्लॉस्ट की वजह से इन सारी जगहों पर तेज बर्फीली हवाएं चल रही हैं।
कई जगहों पर लगाई गई इमरजेंसी
अभी पिछलें कई दिनों से यूनाईटेड स्टेट्स के कई हिस्सों में तापमाप का पारा तेजी से गिरता जा रहा है। इनमें से कुछ जगहों पर जैसे कि पेंसिलवेनिया में इतनी तेज बर्फबारी हो रही है कि इन जगहों पर एमरजेंसी लगा दी गई है। बर्फीली हवाएं इतनी तेज गति से चल रही है कि कई जगहों मे सड़को को ब्लॉक कर दिया गया है और लोगों को सावधानी बरतने की चेतावनी दी जा रही है।
तापमान -34 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा
बर्फबारी की वजह से कई जगहों में झीलों में रखे बोट्स भी जम गए हैं। बात अगर तापमान का किया जाएं तो इस समय नॉर्थ अमेरिका का तापमान -34 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। खैर सर्द का आलम जो भी हो लेकिन त्यौहार के मौके पर टूरिस्ट का इन जगहों पर आना कम नहीं हुआ है और हर साल की तरह इस साल भी हजारों की तादात में पर्यटकों का जमावड़ा हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो