scriptअमरीकी ड्रोन हमले में 17 आतंकवादी मारे गए | 17 Taliban terrorists killed in US Drone attack | Patrika News

अमरीकी ड्रोन हमले में 17 आतंकवादी मारे गए

Published: May 06, 2015 10:32:00 am

अफगानिस्तान के पूर्वी
इलाके में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में 17 संदिग्ध तालिबान आतंकवादी मारे गए

US Drone attack

US Drone attack

काबुल। अफगानिस्तान के पूर्वी इलाके में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में 17 संदिग्ध तालिबान आतंकवादी मारे गए। स्थानीय समाचार एजेंसी के अनुसार, क्षेत्रीय पुलिस प्रवक्ता हजरत हुसैन मशरिकवाल ने मंगलवार को बताया कि नंगरहार प्रांत में सोमवार देर रात बमबारी हुई। इस दौरान आतंकवादी अफगान सुरक्षा बलों पर हमला करने की तैयारी कर रहे थे।

मशरिकवाल ने बताया कि इस बमबारी में तालिबानी कमांडर दाऊद समेत 17 आतंकवादियों की मौत हो गई। नाटो के प्रवक्ता क्रिस्टोफर बेल्चर ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि अमरीका ने नंगरहार प्रांत के मोहमनारा जिले में सैन्य कार्रवाई के दौरान तालिबान पर बमबारी की।

ये हमले कतर में पिछले सप्ताहांत में अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधियों और तालिबान के बीच हुई मुलाकात के बाद हुए हैं। इस बैठक में तालिबान ने विदेशी सैनिकों की देश से वापसी और अफगानिस्तान में शांति वार्ता की पूर्व शर्त के रूप में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से तालिबान नेताओं को मुक्त करने की मांग की थी।

2014 के अंत में नाटो ने ऑपरेशन रिजॉल्यूट सपोर्ट के लिए मार्ग प्रशस्त करने की दृष्टि से अफगानिस्तान में अपने अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएएसएफ) मिशन को समाप्त कर दिया था। इसके तहत नाटो अफगान सुरक्षा बलों की सहायता और उनके प्रशिक्षण के लिए 4,000 नाटो सैनिकों को अफगानिस्तान में ही बनाए रखेगा।

आतंकवाद से मुकाबले के अपने मिशन के तहत अफगानिस्तान में अमरीका ने लगभग 11,000 सैनिक तैनात कर रखे हैं, जो कि 2016 तक वहां रहेंगे। हालांकि वाशिंगटन सैनिकों की वापसी की समय सीमा की समीक्षा करता रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो