अमरीका: 2018 में अब तक स्कूल में गोलीबारी की हो चुकी हैं 18 घटनाएं, ज्यादातर हमलावर रहें हैं छात्र

2 महीने में स्कूल पर फायरिंग की ये 18 वीं घटना है और ज्यादातर में हमलावर स्कूल के छात्र रहे हैं।

By: Kapil Tiwari

Updated: 15 Feb 2018, 12:03 PM IST

वॉशिंगटन: अमरीका में फायरिंग की एक और दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। बुधवार को फ्लोरिडा के एक स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग की गई। इस फायरिंग में 17 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 14 लोग घायल हो गए हैं। हैरानी वाली बात ये है कि फायरिंग करने वाला आरोपी उसी स्कूल में पढ़ता था और वो खुद को स्कूल से निकाले जाने को लेकर नाराज था, जिस वजह से उसने इस वारदात को अंजाम दे दिया।

फ्लोरिडा के स्कूल में पूर्व छात्र ने मारी गोली

ये हमला फ्लोरिडा स्थित पार्कलैंड के मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में हुआ। अचानक हुई गोलीबारी से छात्र बुरी तरह डर गए और चीखने लगे। उन्‍होंने अपने परिवार के लोगों और दोस्‍तों को बचाने के लिए संदेश भेजे। वहीं आरोपी छात्र की पहचान 19 साल के निकोल्स क्रूज के रूप में हुई है। क्रूज इसी स्कूल में पढ़ता था। कुछ दिन पहले ही उसकी गलत आदतों और व्यवहार के कारण उसे स्कूल से निकाल दिया गया था, जिसके बाद से वह गुस्‍से में था।

2 महीने में ये 18वीं घटना है
पिछले कुछ समय में अमरीका में फायरिंग की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। आपको जानकर ये हैरानी होगी कि पिछले 2 महीने के अंदर स्कूल में फायरिंग की ये 18वीं घटना है। इतना ही नहीं 2018 में स्कूल के अंदर हुई फायरिंग की घटनाओं में ज्यादातर आरोपी स्कूल के ही पूर्व छात्र थे।

2018 में हुई अभी तक गोलीबारी की कुछ वारदातें

- इस घटना से पहले आठ फरवरी को भी न्‍यूयॉर्क सिटी के मेट्रोपॉलिटन हाई स्‍कूल में भी गोलीबारी हुई थी। हालांकि किसी की मौत या घायल होने की खबर नहीं है।

- इससे पहले 5 फरवरी को मेप्पलवुड में अधिकारी की बंदूक से हार्मिनि लर्निंग सेंटर में फायरिंग की घटना हुई थी। इसमें कोई घायल नहीं हुआ था।

- 5 फरवरी को ही मैरीलेंड के ओक्सन हील हाई स्कूल में एक टीनेजर छात्र ने फायरिंग कर दी थी।

- 1 फरवरी को लॉस एंजेलिस के साल्वाडोर बी कास्त्रो मिडिल स्कूल में फायरिंग हुई थी, जिसमें 5 बच्चे घायल हो गए थे।

- 23 जनवरी को केंटुकी में 15 वर्षीय एक छात्र ने अपने दो साथियों की हत्‍या कर दी थी और लगभग एक दर्जन अन्‍य लोगों को घायल कर दिया था। इससे पहले टेक्‍सॉस में एक गोलीबारी के दौरान 15 वर्षीय लड़की जख्‍मी हो गई थी।

Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned