कैलिफोर्निया के जगंलों में लगी भीषण आग पर नहीं पाया जा सका काबू, अब तक 31 की मौत

कैलिफोर्निया के जगंलों में लगी भीषण आग पर नहीं पाया जा सका काबू, अब तक 31 की मौत

Kapil Tiwari | Publish: Oct, 13 2017 12:32:38 PM (IST) अमरीका

अमरीकी राष्ट्रीय मौसम विभाग ने भीषण आग के सैन फ्रांसिस्को तक पहुंचने की चेतावनी दी है। साथ ही लोगों को अलर्ट रहने को कहा है।

कैलिफोर्निया: अमरीका के कैलिफोर्निया में पिछले 3 दिनों से जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। गुरुवार तक इस आग में मरने वालों की संख्या 29 तक पहुंच गई है। हालांकि शुरूआत में ये आंकड़ा 11 था, लेकिन भीषण रूप ले चुकी आग में अब 31 लोगों की मौत हो गई है। 3 दिन के बाद भी आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मियों को खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि 8,000 से अधिक दमकलकर्मी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने गुरुवार को आग का शिकार हुए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। वह जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

100 से ज्यादा लोग हैं लापता
जंगलों में लगी इस भीषण आग में अभी तक कई घरों को तबाह कर दिया है। 100 से ज्यादा अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। दमकलर्मी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन आने वाले समय में तेज हवाएं चलने और कम आद्र्रता की वजह से इस काम में खलल पड़ सकता है। मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, आग में 3,500 घर और प्रतिष्ठान जल गए हैं और 190,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र नष्ट हो गया है।


इतिहास की सबसे भीषण आग!
ब्राउन के प्रवक्ता इवान वेस्ट्रप ने कहा कि गवर्नर की प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने की इच्छा है लेकिन वह चाहते हैं कि उनके दौरे से राहत एवं बचाव कार्य में खलल नहीं पड़ना चाहिए। वहीं इस आग को इतिहास की सबसे भीषण आग बताया जा रहा है। 65 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवाएं आग पर काबू पाने में दिक्कत पैदा कर रही हैं। प्रशासन का कहना है कि जब तक हवा की गति में कमी नहीं आएगी, तब तक आग पर काबू पाना आसान नहीं है। वहीं अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा ने अलर्ट जारी कर दिया है कि ये आग सैन फ्रांसिस्को तक फैल सकती है।

Ad Block is Banned