scriptUS midterm election: चार भारतीय पहुंचे संसद, राज्यों में 11 ने मारी बाजी, 27 के नीरज सबसे कम उम्र में निर्वाचित | 4 Indian Americans Re-Elected To US House In Midterm Election | Patrika News

US midterm election: चार भारतीय पहुंचे संसद, राज्यों में 11 ने मारी बाजी, 27 के नीरज सबसे कम उम्र में निर्वाचित

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2018 11:05:36 am

Submitted by:

Pradeep kumar

अमी बेरा ने चौथी बार दर्ज की जीत, राजा कृष्णमूर्ति दिंगकर को हराकर दोबारा हुए निर्चाचित

us midterm election

US midterm election: चार भारतीय पहुंचे संसद, राज्यों में 11 ने मारी बाजी, 27 के नीरज सबसे कम उम्र में निर्वाचित

वॉशिंगटन। अमरीका में हुए मध्यावधि चुनाव में चार भारतीय दोबारा हाउस आॅफ रिप्रेजेंटेटिव में निर्वाचित हुए हैं। वहीं, देशभर में 11 भारतवंशियों ने भी चुनावों में बाजी मारी है। बता दें कि अमरीका में पहली बार मध्यावधि चुनाव पहली बार लोगों में इतना उत्साह दिखा और जमकर वोटिंग हुई थी।
गौरतलब है कि छह नवंबर को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की 435 और सीनेट की 35 सीटों के लिए मध्यावधि चुनाव हुआ था। इनके परिणाम अमरीका में रह रहे भारतवंशियों के लिए अच्छे आए हैं। भारतीय मूल के चार राजनेता डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि के तौर पर अमरीकन कांग्रेस के निर्वाचित हुए हैं। इसके अलावा भारतीय मूल के 11 अमरीकी राज्यों की असेंबली के लिए निर्वाचित हुए हैं।
वाइट हाउस में नहीं मनाई गई दिवाली, ट्रंप ने तोड़ी 15 साल पुरानी परम्परा

अमी बेरा चौथी बार निर्वाचित

तीन बार से अमरीकी संसद के निर्चाचित हो रहे भारतवंशी डॉ. अमी बेरा कैलिफोर्निया से चौथी बार चुने गए हैं। पेशे से डॉक्टर बेरा ने रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी एंड्रयू ग्रांट को मात दी है। दूसरी ओर इलिनोइस से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर राजा कृष्णमूर्ति दोबारा निर्चाचित हुए हैं। उन्होंने भारतीय मूल के रिपब्लिकन जेडी दिगंकर को 30% प्वाइंट से हराया है।
सिलिकॉन वैली से खन्ना जीते

सिलिकॉन वैली से डेमोक्रेट उम्मीदवार के तौर पर रो खन्ना ने रिपब्लिकन प्रत्याशी रॉन कोहेन को 44% प्वाइंट के अंतर से हराया है। परिणाम के बाद खन्ना ने कहा, हम लोगों तक बात पहुंचाने में कामयाब रहे। हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स में पहुंचने वाली भारतीय मूल की अकेली महिला डेमोक्रेट प्रत्याशी प्रमिला जयपाल हैं। उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार क्रेग केलर को चुनावी मात दी है। प्रमिला को 83 फीसदी से ज्यादा मत मिले हैं।
मध्यावधि चुनाव: सीनेट में जीते डोनाल्ड ट्रंप, निचली सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत

स्टेट असेंबली में 11 भारतीय

जोश कौल विस्कॉन्सिन में अटॉर्नी जनरल बनने वाले भारतवंशी बने हैं। उन्होंने रिपब्लिकन ब्रेड शीमल को मात दी है। पेशे से वकील डेमोक्रेट प्रत्याशी नीमा कुलकर्णी केंटुकी असेंबली में पहुंची हैं। एरिजोना असेंबली में जीते अमीश शाह ने को पहली बार चुनावी जीत मिली है। जबकि मुजतबा मोहम्मद ने नॉर्थ कैरोलिना सीनेट के लिए निर्वाचित हुए हैं। केविन थॉमस न्यूयॉर्क असेंबली के लिए चुने गए।
us midterm election
जय, वंदना, मेनका दोबारा जीते

27 साल के रिपब्लिकन प्रत्याशी नीरज अटानी ओहियो हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के लिए चुने गए हैं। वे चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। जबकि जय चौधरी नॉर्थ केरोलिना राज्य सीनेट के लिए दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं। वॉशिंगटन की स्टेट सीनेट में मेनका धींगरा और वंदना स्लेटर दूसरी बार चुनाव जीतकर पहुंची हैं। जबकि कैलीफोर्निया से ऐश कालरा, टेनेंसी से सबी कुमार और मैरीलैंड से कुमार वर्वे निर्चाचित हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो