scriptअमरीका में बसना चाहते हैं 75% भारतीय, रिपोर्ट से हुए कई बड़े खुलासे | 75 percent indians in the green card waiting list | Patrika News

अमरीका में बसना चाहते हैं 75% भारतीय, रिपोर्ट से हुए कई बड़े खुलासे

Published: Jun 08, 2018 02:44:17 pm

Submitted by:

Kiran Rautela

आंकड़ों के अनुसार अमरीका में स्थाई रूप से बसने की कतार में लगभग तीन चौथाई यानी 75% भारतीय शामिल हैं।

us

अमरीका में बसना चाहते हैं 75% भारतीय, रिपोर्ट से हुए कई बड़े खुलासे

नई दिल्ली। अमरीका को स्थाई निवास बनाने की होड़ को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। हाल ही में जारी हुए आंकड़ों के अनुसार अमरीका में स्थाई रूप से बसने की कतार में लगभग तीन चौथाई यानी 75% भारतीय शामिल हैं।
हाई स्किल्ड प्रोफेशनलों में तीन चौथाई संख्या भारतीयों की

अमरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं (यूएससीआईएस) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मई 2018 तक रोजगार आधारित श्रेणी में 395,025 विदेशी नागरिक ग्रीन कार्ड पाने की कतार में हैं। जिनमें से हाई स्किल्ड प्रोफेशनलों में तीन चौथाई संख्या भारतीयों की ही है।
पैसे के दम पर आप भी हासिल कर सकते हैं अमरीकी नागरिकता

वेटिंग लिस्ट में 06,601 लोग भारत के

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि वेटिंग लिस्ट में 06,601 लोग भारत के हैं, वहीं दूसरे नंबर पर चीन का नाम दर्ज है। बता दें कि किसी अन्य देशों में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे लोगों की संख्या 10,000 से अधिक नहीं है।
इस प्रकार है लिस्ट

अन्य देशों की लिस्ट इस प्रकार है-अल सल्वाडोर में (7252), ग्वाटेमाला (6,027), होंडुरास (5,402), फिलीपीन (1,491), मैक्सिको (700) और वियतनाम के (521) लोग वेटिंग पर हैं।

सात फीसदी से अधिक लोगों को नहीं दिया जाता ग्रीन कार्ड
गौरतलब है कि कानून के अनुसार किसी भी देश की सात फीसदी से अधिक लोगों को ग्रीन कार्ड नहीं दिया जा सकता। यही वजह है कि भारतीयों को ग्रीन कार्ड के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ता है।
ग्रीन कार्ड के फायदे सुनेंगे तो चौंक जाएंगे आप

70 साल तक करना पड़ सकता है इंतजार

ग्रीन कार्ड के लिए भारतीयों की संख्या ज्यादा होने के कारण इंतजार की अवधि 70 साल भी हो सकती है।
क्या है ग्रीन कार्ड

आपको बता दें कि अमरीका में स्थाई निवास के लिए ग्रीन कार्ड की जरूरत पड़ती है। ग्रीन कार्ड को ही पर्मानेंट रेजिडेंट कार्ड भी कहा जाता है। अमरीका में ग्रीन कार्ड के लिए नागरिक वहां या तो कानूनन रह रहा हो या वहां काम करता हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो