scriptपेरू में 8.0 तीव्रता की भूंकप के जोरदार झटके, भारी नुकसान की संभावना | 8.0 magnitude earthquake hits central Peru, the possibility of heavy loss | Patrika News

पेरू में 8.0 तीव्रता की भूंकप के जोरदार झटके, भारी नुकसान की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2019 08:07:43 am

Submitted by:

Anil Kumar

पेरू में भूकंप के झटके सुबह 7.41 बजे आया।
केंद्रबिन्दु से 180 किलोमीटर दूर महसूस किए गए भूकंप के झटके।
105 किलोमीटर गहराई तक हो सकता है भूकंप का प्रभाव।

पेरू में भूकंप

पेरू में 8.0 तीव्रता की भूंकप के जोरदार झटके, भारी नुकसान की संभावना

लीमा। दक्षिण अमरीकी देश पेरू ( PERU ) में रविवार को 8.0 तीव्रता की भूकंप के झटके से दहल उठा। स्थानीय समयानुसार भूकंप के यह झटके पाक्उा सामीरिया नेशनल रिजर्व पार्क में सुबह 7.41 बजे महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ( USGS ) के अनुसार उत्तरी पेरू में सैन मार्टीन क्षेत्र की राजधानी मोयोबम्बा पर लगभग 180 किमी पूर्व में भूकंप आया। यह भी समझा जाता है कि यह लगभग 105 किमी की गहराई तक इसका प्रभाव हो सकता है। मूल रूप से भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज किया गया था, हालांकि बाद में रिक्टर स्केल पर इसे 8.0 तीव्रता में अपग्रेड किया गया है।

भूकंप के झटके से निकोबार हिला द्वीप समूह, लोगों में मची अफरा-तफरी

भूकंप के कारण काफी क्षति का अनुमान

माना जा रहा है कि 8.0 तीव्रता का भूकंप काभी शक्तिशाली था, जिसे भूकंप के केंद्र से 150 मील दूर महसू किया गया। समझा जा रहा है कि इस भूकंप के कारण सकाफी नुकसान हो सकता है। पेरू के लोगों के अनुसार इस भूकंप के कारण ब्राजिल सहित दक्षिण अमरीका ( America ) के पड़ोसी देशों में इस प्राकृतिक आपदा को महसूस किया गया है। एक व्यक्ति ने ट्वीटर पर लिखा ‘भूकंप के कारण इक्वाडोर, ब्राजील, कोलंबिया और पेरू में भूकंप आया है।’ हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं है कि भूकंप के कारण क्षति हुआ है नहीं। जबकि यूएसजीएस ने बताया है कि भूकंप के झटके बहुत तेज था, जिसके कारण काफी नुकसान की संभावना है। USGS का कहना है कि जिन इमारतों को विशेष रूप से वैज्ञानिक नमानकों के आधार पर बनाया गया है उसमें मामूली नुकसान की उम्मीद है, जबकि खराब निर्मित संरचनाओं में भारी नुकसान की संभावना है। इसमे चिमनी, कारखाने के ढेर, स्तंभ, स्मारक, दीवारें गिरने के अलावे कई मकानों के भी ढहने की संभावना है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो