कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से 9 लोगों की मौत

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से 9 लोगों की मौत

Mangala Prasad Yadav | Publish: Nov, 10 2018 03:16:10 PM (IST) अमरीका

जंगलों में लगी आग से नौ लोग मारे गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं । आग पर अभी तक काबू नही पाया जा सका है।

सैन फ्रांसिस्को: दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की दो भयावह घटनाओं में नौ लोग मारे गए हैं और पूरे मालिबू शहर सहित, हजारों लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। मालिबू में नौसेना का अड्डा और कई हॉलीवुड हस्तियों के घर हैं। शुष्क मौसम की वजह से आग ने पहाड़ी कस्बे को अपनी चपेट में ले लिया है और आग की वजह से इलाके के लाखों निवासियों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। आग को रोकने में सफलता नहीं मिल रही है। आग तेजी से फैल रही है। दक्षिण कैलिफोर्निया की आग को 'वूलसी फायर' के नाम से जानते हैं। तेजी से फैली आग ने 22 वर्ग मील के क्षेत्र को चपेट में ले लिया। फिलहाल आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

इस वजह से मारे गए 9 लोग
स्थानीय मीडिया के अनुसार, आग तेजी से फैलती हुई आठ लेन के 101 राजमार्ग को पार कर गई और सांता मॉनिका पर्वत के मालिबू इलाके में फैल गई, जहां इसने घरों और कारों को चपेट में ले लिया। राज्य के उत्तरी भाग के हालात इससे भी ज्यादा बुरे हैं। आग से नौ लोगों की अपने घरों के पास या वाहनों में मौत हो गई, वह 'कैंप फायर' से बचने की कोशिश में मारे गए हैं। कैंप फायर गुरुवार की सुबह इलाके में फैली जिससे पैराडाइज के पर्वतीय कस्बे में तबाही हुई है। पैराडाइज, राज्य की राजधानी सैक्रामेंटो से 90 मील उत्तर में है। आग के तेजी से फैलने की वजह से दक्षिणी कैलिफोर्निया से लेडी गागा, किम कादर्शियन वेस्ट, उनकी बहन कोटर्नी कार्दशियन और मार्क हामिल सहित कई अन्य हस्तियों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned