scriptहाथों से नहीं बल्कि पैरों से विमान उड़ाती है ये महिला पायलट, इनके नाम दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड | a women pilots fly airoplanes to the legs but not with their hands, their names are recorded many world records | Patrika News

हाथों से नहीं बल्कि पैरों से विमान उड़ाती है ये महिला पायलट, इनके नाम दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2019 02:59:58 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका की रहने वाली जेसिका पैरों से विमान को ऑपरेट करती हैं।
गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है जेसिका का नाम।
जेसिका 14 साल की उम्र से हर काम को अपने पैरों से करती हैं।

जेसिका कॉक्स

हाथों से नहीं बल्कि पैरों से विमान उड़ाती है ये महिला पायलट, इनके नाम दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

अरिजोना। किसी भी काम को करने के लिए हमें अपने हाथों का सहारा लेना पड़ता है। हाथों के बिना शायद किसी काम को सफलतापूर्वक कर पाना असंभव जैसा लगता है। लेकिन एक महिला ऐसी भी हैं जो हाथों से नहीं बल्कि पैरों से हर काम को करती हैं और कई विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी हैं। दरअसल, जेसिका कॉक्स नाम की एक महिला दुनिया की ऐसी पहली महिला है जो विमान को हाथों से नहीं बल्कि पैरों से उड़ाती हैं। वह दुनिया में बिना हाथों वाली इकलौती पायलट है जो जहाज को पैरों से ऑपरेट करती हैं। जेसिका को दिया गया लाइसेंस दुनिया का ऐसा पहला लाइसेंस है जो किसी बिना हाथ वाले (आर्मलेस) पायलट को दिया गया है। जेसिका के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। साथ ही गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज है। 34 साल की जेसिका को सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग, घुड़सवारी और प्लेन चलाने का बहुत शौक है।

अमरीका: 100 से ज्यादा रेप के मामले में 71 साल का शख्स गिरफ्तार, मासूम बच्चों को बनाता था हवस का शिकार

हर काम पैरों से करती हैं जेसिका

बता दें कि जेसिका हर काम को पैरों के सहारे करती हैं। वह हर काम करने में एक्सपर्ट है। जेसिकी कराटे कर सकती हैं। इसके अलावे चश्मा पहनना, ड्राइविंग करना, कंप्यूटर चलाना, टाइपिंग करना आदि कामों को सरलता के साथ जेसिका कर लेती हैं। टाइपिंग स्पीड तो 25 वर्ड प्रति मिनट है। मालूम हो कि जेसिका का जन्म 1983 में अमरीका के अरिजोना में हुआ है। बचपन से ही जेसिका के हाथ नहीं थे। फिर उनके परिवार वालों ने कृत्रिम हाथ लगवा दिए लेकिन जब वह 14 साल की हुई तब से नकली हाथों का इस्तेमाल करना बंद कर दिया और हर काम को पैरों के सहारे करने लगी।

ट्रेंडिंग वीडियो