अलास्का के इस शहर में 66 दिन बाद निकला सूरज, वह भी केवल एक घंटे के लिए

  • आखिरी बार 19 नवंबर 2020 को इस शहर में सूरज निकला था
  • 66 दिनों तक यहां बिल्कुल घनघौर अंधेरा छाया था जैसा रात में होता है

By: Vivhav Shukla

Published: 24 Jan 2021, 04:59 PM IST

नई दिल्ली। ठंड के मौसम में कुछ जगहों पर सूरज बहुत कम समय के लिए निकलता है लेकिन निकलता जरूर है। लेकिन हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां 66 दिन बाद सूरज निकला और वो भी महज एक घंटे के लिए।

America: ट्रंप के खिलाफ 8 फरवरी से US सीनेट में शुरू होगी महाभियोग की सुनवाई


एक घंटे के लिए निकला था सूरज

दरअसल, इस शहर का नाम है उत्कियाविक। जो अमेरिका के अलास्का राज्य में स्थित है। उत्कियाविक में शुक्रवार के दिन 66 दिन बाद महज एक घंटे के लिए सूरज निकला था इसके बाद पूरे इलाके में अंधेरा हो गया। डेली मेल के रिपोर्ट के मुताबिक,उत्कियाविक में शुक्रवार दोपहर 1:16 बजे सूर्योदय हुआ था। शहर में सूरज के निकलते ही लोग धूप में घूमने निकले।लेकिन केवल 62 मिनटों बाद सूरज फिर से गायब हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक उत्कियाविक में ज्यादातर मैक्सिको के लोग रहते हैं। यहां के रहने वाले एक शख्स ने बताया कि यहां सूरज तो निकलता है, लेकिन उसकी रोशनी इस जगह तक पहुंच नहीं पाती। जिसकी वजह से यहां हमेशा अंधेरा रहता है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री बने जनरल लॉयड ऑस्टिन


पिछले साल नवंबर में दिखा था सूरज

बता दें उत्कियाविक में 19 नवंबर 2020 को आखिरी बार सूरज निकला था। यानी 20 नवंबर से लेकर 22 जनवरी 2021 तक यहां पूरी तरह अंधेरा कायम था। यहां 66 दिनों के बाद सूरज दिखाई देता है और जिस दिन सूरज अस्त होता है अंतिम दिन लोग जश्न मनाते हैं। इस शाम को यहां के लोग पोलर नाइट कहते थे। यहां के लोग सूरज निकलने वाले दिन भी शानदार जश्न मनाते हैं।

अमेरिका - एफबीआई डायरेक्टर पद पर बने रहेंगे क्रिस्टोफर रे

ऐसा क्यों होता है?

इतनों दिनों बाद सूरज निकलने की वजह इस शहर के आर्कटिक सर्कल की ऊंचाई है।ध्रुवीय इलाका होनी की वजह से ठंठ के मौसम में यहां क्षितिज (जमीन) से ऊपर नहीं आ पाता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned