अलास्का के इस शहर में छाया घनघोर अंधेरा, अब अगले 66 दिन बाद यहां निकलेगा सूरज

HIGHLIGHTS

  • Polar Night Start In Utqiagvik Alaska: गुरुवार से शुरू हुई दो महीने की लंबी रात के बाद 23 जनवरी 2021 को अलास्का के उत्कियाविक शहर में सूरज निकलेगा।
  • आखिरी बार 19 नवंबर 2020 को इस शहर में सूरज निकला था। 66 दिनों तक यहां बिल्कुल घनघौर अंधेरा छाया रहेगा, जैसा कि आम समय में रात होता है।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Nov 2020, 07:21 PM IST

जूनो। सर्दी का मौसम आने के साथ ही दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती है। अक्सर कई बार मौसम खराब होने की स्थिति में कई बार ऐसा होता है कि एक दिन या फिर कई दिन तक दिन के समय सूरज नहीं दिखाई पड़ता है। इस स्थिति में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब यदि सोचिए कि सूरज एक दिन या पांच दिन नहीं बल्कि पूरे दो महीने के लिए न निकले तो आप कैसा महसूस करेंगे? दिन के समय में भी रात के तरह ही घनघोर अंधेरा छाया रहे तो आप क्या करेंगे? ऐसा ही कुछ अमरीका के राज्य अलास्का के एक शहर में देखने को मिल रहा है।

अलास्का आइलैंड पर फंसा व्यक्ति, 23 दिन बाद पहुंची मदद, पूरी घटना जानकर हो जाएंगे हैरान

दरअसल, अलास्का राज्य के उत्कियाविक शहर में गुरुवार से घनघोर अंधेरा छा गया है और अगले 2 महीने तक यह अंधेरा छाया रहेगा। सोशल मीडिया में इसकी खूब चर्चा हो रही है। बता दें कि चूंकि अलास्का आर्कटिक सर्कल में स्थित है। आर्कटिक सर्कल के उत्तर में स्थित एक छोटा सा शहर उत्कियाविक अंधेरे की वार्षिक अवधि में प्रवेश कर गया है यानी कि यहां पर पोलर नाइट का समय शुरू हो गया है, जिसे ध्रुवीय रात के रूप में जाना जाता है।

23 जनवरी 2021 को निकलेगा सूरज

आपको बता दें कि दो महीने की लंबी रात के बाद 23 जनवरी 2021 को अलास्का के उत्कियाविक शहर में सूरज निकलेगा। आखिरी बार 19 नवंबर 2020 को इस शहर में सूरज निकला था। 66 दिनों तक यहां बिल्कुल घनघौर अंधेरा छाया रहेगा, जैसा कि आम समय में रात होता है।

ऐसा क्यों होता है?

बता दें कि अलास्का एक ध्रुवीय इलाका है, जो कि आर्कटिक सर्कल की ऊंचाई पर स्थित है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में सूरज यहां क्षितिज (जमीन) से ऊपर नहीं आ पाता है। विज्ञान में इसे पोलर नाइट कहा जाता है।

परमाणु हथियारों से लैस रूसी Fighter Jets पहुंचा अलास्का! अमरीकी लड़ाकू विमानों ने खदेड़ा वापस

हर साल अलास्का के इस शहर में पोलर नाइट होता है। इस शहर का औसत तापमान – 5 डिग्री से नीचे रहता है। पोलर नाइट के समय यहां का तापमान -10 से -20 डिग्री तक नीचे चला जाता है, जिससे यहां ठंड और बढ़ जाती है। जिस दिन यहां पर सूरज अस्त होता है और फिर दो महीने के बाद जब सूरज निकलता है तो लोग जमकर जश्न मनाते हैं। इस शहर की आबादी लगभग चार हजार है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned