अमेरिका: नॉर्थ कैरोलीना की सभी सरकारी वेबसाइट हैक, फिरौती 2 बिट कॉइन

हैकर्स ने सरकारी वेबसाइट्स से न जाने कितने कर्मचारियों और लोगों का डाटा चुरा लिया है।

By: ashutosh tiwari

Published: 09 Dec 2017, 09:41 AM IST

वाशिंगटन. हैकर्स ने अमरीकी राज्य नॉर्थ कैरोलीना के सारे कंप्यूटर हैक कर लिए हैं। इन कंप्यूटर्स को अनलॉक करने के लिए हैकर्स ने 2 बिट कॉइन या 23 हजार डॉलर (करीब 14.8 लाख रुपए) की फिरौती मांगी है। सोमवार से नॉर्थ कैरोलीना की सरकारी वेबसाइट्स हैक हैं। कई सारे काम रुके हुए हैं। स्थानीय सरकार ने फिरौती देने से इनकार कर दिया है। सरकार का कहना है कि हमारा डाटा सुरक्षित है और हम इसे फिर से अपलोड कर सकते हैं। दूसरी ओर लोग कह रहे हैं कि हैकर्स ने सरकारी वेबसाइट्स से न जाने कितने कर्मचारियों और लोगों का डाटा चुरा लिया है, जिनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

इरान और यूक्रेन से किया हैक
हैकर्स का यह ग्रुप इराक या यूक्रेन से ऑपरेट कर रहा है। हैकर्स ने एक ईमेल आईडी देकर बताया है कि कैसे फिरौती की राशि उन तक पहुंचाई जाए। उन्होंने बुधवार एक बजे तक समय दिया है।

लगेंगे तीन दिन
अगर सरकार फिरौती देने के लिए तैयार भी हो जाती है। जिस तरह से हैकर्स ने फिरौती मांगी है। उसमें तीन दिन लगेंगे। पहले दिन ऑनलाइन करंसी अकाउंट खुलेगा। दूसरे दिन अकाउंट पासवर्ड मिलेगा। तीसरे दिन उन्हें फिरौती दी जा सकेगी।

बंद हैं सरकारी वेबसाइट्स
पिछले तीन दिन से नॉर्थ कैरोलीना राज्य की किसी भी सरकारी वेबसाइट से एक भी ट्रांजेक्शन या ईमेल नहीं हो पाया है। सबसे ज्यादा असर कर विभाग पर पड़ा है, क्योंकि सारे टैक्स ऑनलाइन ही भरे जाते हैं। तीन दिन से सरकारी दफ्तारों में मैन्यूअल टैक्स भरने की व्यवस्था शुरू की गई है, लेकिन लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

एटीपी के निशाने पर भारत
चीन के एडवांस परसिस्टेंट थ्रेट (एटीपी) ग्रुप दुनिया में साइबर क्राइम और उससे जुड़ी गतिविधियों में शामिल हैं। अब इस ग्रुप की नजर 2018 में भारत और हॉन्गकॉन्ग जैसे देशों पर है। 2017 में इस ग्रुप ने ईरान को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। साइबर सिक्योरिटी कंपनी फायरआई के अनुसार भारत इनका अगला निशाना हो सकता है।

ashutosh tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned