America: 75 वर्षीय बुजुर्ग को धक्का मारने वाले 2 पुलिसकर्मी निलंबित, विरोध में 57 अधिकारियों ने दिया इस्तीफा

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ( America ) के बफेलो पुलिस स्कवॉयड ( buffalo police squad ) के 57 पुलिस अधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन अधिकारियों ने अपने उन दो साथियों का समर्थन किया है, जिन्हें निलंबित कर दिया गया है।
  • दो पुलिसकर्मियों ने एक 75 साल के शांति कार्यकर्ता को धक्का मारकर जमीन पर गिरा दिया था, जिससे उसका सिर फट गया था।

By: Anil Kumar

Updated: 06 Jun 2020, 08:43 PM IST

वाशिंगटन। अमरीकी अश्वेत नागिरक जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd ) की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद अमरीका ( Protest In America ) के कई शहरों में भड़की हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब एक अन्य मामले को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है।

दरअसल, अमरीका के बफेलो पुलिस स्कवॉयड ( buffalo police squad resigns ) के 57 पुलिस अधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन अधिकारियों ने अपने उन दो साथियों का समर्थन किया है, जिन्हें निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि दो पुलिसकर्मियों ने एक 75 साल के शांति कार्यकर्ता को धक्का मारकर जमीन पर गिरा दिया था, जिससे उसका सिर फट गया था।

Twitter ने Trump के खिलाफ उठाया एक और कदम, George floyd को श्रद्धांजलि देते एक वीडियो को हटाया

इसके बाद जब ये वीडियो सामने आया तो फौरन त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों अधिकारियों को बिना वेतन निलंबित कर दिया गया और अब उनके खिलाफ आपराधिक जांच चल रही है। पीड़ित शांति कार्यकर्ता ( peace protestor ) का नाम मार्टिन गुगिनो है। यह घटना बफेलो सिटी हॉल के पास गुरुवार रात को आठ बजे के कर्फ्यू के दौरान घटी थी।

PBA ने की पुष्टि

आपको बता दें कि बफेलो पुलिस बेनेवोलेंट एसोसिएशन ( PBA ) ने इन्वेस्टिगेटिव पोलस्ट को जानकारी देते हुए बताया है कि विभाग के सभी आपातकालीन प्रतिक्रिया दल के सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। PBA अध्यक्ष जॉन इवांस ने कहा कि 57 पुलिस अधिकारियों ने विभाग से इस्तीफा दे दिया है क्योंकि उनके दो साथी जो आदेशों का पालन कर रहे थे उन्हें निलंबित कर दिया गया है।’

पुलिस विभाग की ने शुरुआती बयान जारी करते हुए कहा था कि गुगिनो फिसलकर गिर गया था। इसके बाद जब वीडियो सामने आया तो पुलिस के इस बयान की आलोचना होने लगी। शुक्रवार दोपहर मीडिया से बात करते हुए बफेलो के मेयर बायरन ब्राउन ने कहा कि वह जांच से पहले किसी भी पुलिस अधिकारी को नहीं निकालेंगे।

गुगिनो का अस्पताल में चल रहा है इलाज

बता दें कि शांति कार्यकर्ता गुगिनो एमहर्स्ट में रहते हैं। फिलहाल एरी काउंटी मेडिकल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। बीते गुरुवार को कर्फ्यू के दौरान पुलिसवालों के साथ झड़प हो गई। इस बीच दो पुलिस वालों ने धक्का मार दिया जिससे वे नीचे गिर गए और उनके सिर में चोट लग गई।

George floyd Death: मुख्य आरोपी को रोकने के बजाय मूकदर्शक बने तीन सहयोगियों पर कार्रवाई

वीडियो सामने आने के बाद फौरन दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। क्योंकि यह घटना ऐसे समय में हुआ जब कई शहरों में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में व्यापक उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं।

मालूम हो कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पुलिस कस्टडी में हुआ था। इसके विरोध में अमरीका के कई शहरों में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। हिंसा इतना बढ़ गया कि ट्रंप सरकार को प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मिलिट्री तैनात करना पड़ा और कई शहरों में कर्फ्यू लगाना पड़ा है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned