America: 9 साल के बच्चे ने महज तीन साल में Youtube से कमाए 5.5 अरब रुपये

HIGHLIGHTS

  • रेयान काजी ( Ryan Kazi ) यूट्यूब चैनल से सबसे अधिक कमाई करने वाले कंटेंट क्रिएटर (Highest Earning Youtuber in the World) बन गए हैं।
  • रेयान ने 2020 में अपने यूट्यूब चैनल से 29.5 मिलियन डॉलर (2,17,01,67,500 रुपये) की कमाई की है।

By: Anil Kumar

Updated: 28 Dec 2020, 08:50 PM IST

न्यूयॉर्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आने से जहां एक खबरों व सूचनाओं तक आम लोगों की पहुंच आसान हो गई है, वहीं दूसरी तरफ पैसा कमाने का एक जरिया भी बन गया है। आज के समय में लाखों लोग सोशल मीडिया के तमाम अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कमाई कर रहे हैं, इसमें यूट्यूब, फेसबुक, टिकटॉक आदि प्रमुख माध्यम है।

लेकिन क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 9 साल का एक बच्चा महज तीन साल में यूट्यूब के जरिए लाखों, करोड़ों नहीं बल्कि अरबों रुपये कमा चुका है। आपने बिल्कुल सही सुना। अमरीका के टेक्सास में रहने वाले रेयान काजी ( Ryan Kaji ) यूट्यूब चैनल से सबसे अधिक कमाई करने वाले कंटेंट क्रिएटर (Highest Earning Youtuber in the World) बन गए हैं।

यूट्यूब पर धूम मचा रहे हैं बिलासपुर के 50 से ज्यादा चैनल, महिलाएं गढ़ रहीं मुकाम

फोर्ब्स मेगजीन (Forbes Magazine) ने जानकारी देते हुए ये बताया है कि रेयान ने 2020 में अपने यूट्यूब चैनल से 29.5 मिलियन डॉलर (2,17,01,67,500 रुपये) की कमाई की है। बता दें कि मूल नाम रेयान गुआन है और वे पिछले पांच साल से 'रेयान्स वर्ल्ड' नाम का यूट्यूब चैनल चला रहे हैं।

यूट्यूब पर रेयान के 2.77 करोड़ सब्सक्राइबर हैं

आपको बता दें कि रेयान जब चार साल (2015 में) का था, तभी उनके माता-पिता ने 'रेयान्स वर्ल्ड' नाम से यूट्यूब चैनल बनाया था। इन पांच सालों में अब 'रेयान्स वर्ल्ड' के 2.77 करोड़ सब्सक्राइबर हो गए हैं। रेयान अभी तीसरी कक्षा में पढ़ते हैं और वे अन्य 8 यूट्यूब चैनल चलाते हैं। रेयान के वीडियो को काफी पसंद किया जाता है। कई वीडियो तो एक अरब से भी अधिक बार देखा जा चुका है।

रेयान अपने चैनल पर खिलौनों की रिव्यू करता है यानी कि तमाम तरह के ब्रांडेड खिलौनों के बारे में बताता है। इसके अलावा साइंस से जुड़े अलग-अलग बातें बताते हैं और मनोरंजन के लिए भी कंटेंट डालते हैं। कमाई करने के मामले में पिछले तीन वर्षों से लगातार व यूट्यूब पर सबसे अधिक कमाई करने वाले बन गए हैं। रेयान ने 2019 में अपने यूट्यूब चैनल से 1,91,19,10,000 रुपये और 2018 में 1,61,76,05,000 रुपये कमाई की थी।

70 साल की उम्र में गांव की ये महिला बनी यूट्यूब सेंसेशन, अपनी रेसिपी से जीता लोगों का दिल

बता दें कि रेयान ऐसे पहले यूट्यूबर हैं जिनके बारे में न्यूयॉर्क सिटी में होने वाली सालाना परेड पर चर्चा की गई और उनकी तारीफ में एक वीडियो भी दिखाई गई। रेयान ने इस वीडियो को अपने चैनल पर शेयर भी किया था। डेली मेल के मुताबिक, रेयान के पिता शियोन गुआन (32) पिछले साल टेक्सास से जापान में शिफ्ट हो चुके हैं। उनकी मां लोआन गुआन (36) मूल रूप से वियतनाम की हैं, जो हाई स्कूल में कैमिस्ट्री पढ़ाती थीं। रेयान के दो जुड़वा बहनें हैं, जिनका नाम एम्मा और केट है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned