अफगानिस्तान पर मेहरबान हुआ अमरीका, 1250 करोड़ डॉलर के मदद किया ऐलान

अफगानिस्तान पर मेहरबान हुआ अमरीका, 1250 करोड़ डॉलर के मदद किया ऐलान

Shweta Singh | Updated: 20 Aug 2019, 06:31:35 PM (IST) अमरीका

  • अमरीका के इस ऐलान के बाद अब 1900 करोड़ डॉलर पहुंची मानवीय सहायता राशि
  • अमरीका ने अन्य देशों से भी की अफगान के मदद की अपील

काबुल। अमरीका ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के तौर पर 1250 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त राशि की घोषणा की है। इस बारे में अमरीकी दूतावास ने मंगलवार को जानकारी दी। बयान में कहा गया कि इसका उद्देश्य आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों, संघर्षशील, बाढ़ प्रभावित समुदायों और स्वदेश से वापस अफगान लौटने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करना है।

बढ़ाई मानवीय सहायता राशि

अफगान की स्थानीय मीडियारिपोर्ट के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष में अमरीका की ओर से अफगान के लिए मानवीय तौर पर दी जाने वाली राशि अब 1900 करोड़ डॉलर पहुंच गई है। दूतावास ने एक बयान में कहा कि यह राशि अफगानिस्तान में जीवन रक्षक गतिविधियों में खर्च की जाएगी। इसमें भोजन, पोषण, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता, आपातकालीन स्वास्थ्य, आपदा तैयारी और जोखिम में कमी के साथ ही आश्रय, संरक्षण, मानवीय समन्वय आदि शामिल है।

अन्य देशों से की अपील

अमरीका ने अन्य देशों से भी अपील की है कि वह अफगानिस्तान की सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवीय अपील में अपना योगदान दें, जो वर्तमान में केवल 27 फीसदी ही है। बयान में कहा गया है कि वाशिंगटन सबसे कमजोर अफगान नागरिकों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned