scriptअमरीका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 2.80 लाख नए केस दर्ज | America Approved Pfizer BioNtech Corona Vaccine, Record 2.80 Lakh New Cases Registered In A Day | Patrika News

अमरीका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 2.80 लाख नए केस दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2020 10:46:54 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीका ने दवा कंपनी फाइज-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine ) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है।
एक अधिकारी ने बताया है कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट सोमवार से राज्यों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

pfizer-biotech.jpg

Pfizer vaccine may soon get green signal in America, FDA accepts vaccine right

वॉशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और हर दिन कोरोना के लाखों नए केस सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के आने की संभावनाओं के बीच बचाव की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

कोरोना महामारी से सबसे अधिक पूरी दुनिया में अमरीका ( Corona In America ) प्रभावित है। अमरीका में एक दिन में रिकॉर्ड 2.80 लाख से अधिक नए केस सामने आने के बाद से खलबली मची है। शुक्रवार को अमरीका में कोरोना के 2,80,514 नए केस दर्ज किए गए। अमरीका में यह एक दिन में रिकॉर्ड अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

Britain: विलियम शेक्सपियर फाइजर का कोरोना टीका लगाने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति बने

इधर कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अमरीका से एक अच्छी खबर भी सामने आई है। अमरीका ने दवा कंपनी फाइज-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine ) को मंजूरी दे दी है। इससे पहले ब्रिटेन और बहरीन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है।

बता दें कि अमरीका में औसतन 2 लाख से अधिक नए मामले हर दिन सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही अमरीका में कोरोना महामारी से अब तक 1,61,84,415 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2,97,971 लोगों की मौत हो चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1xo3

आपतकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि अमरीका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( FDA ) ने शुक्रवार को अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए गए कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। यह अमरीका में कोरोना वायरस का पहला टीका है।

बताया जा रहा है कि वैक्सीन को हरी झंडी मिलने के बाद अब अमरीका में वैक्सीन के वितरण का काम शुरू किया जाएगा। पहले 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को ये टीका लगाया जाएगा। अमरीकी मीडिया के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया है कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट सोमवार से राज्यों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

ब्रिटेन के बाद बहरीन ने Pfizer-BioNTech के कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी

मालूम हो कि इससे पहले इसी महीने के शुरुआत में ब्रिटेन ने फायजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी थी, जिसके ब्रिटेन सरकार ने सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है। वहीं बहरीन ने भी फायजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दी है। वहीं रूस ने भी अपने देश में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी को मंजूरी दी है और सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1xfe
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो