अमरीका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 2.80 लाख नए केस दर्ज

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ने दवा कंपनी फाइज-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine ) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है।
  • एक अधिकारी ने बताया है कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट सोमवार से राज्यों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

By: Anil Kumar

Updated: 13 Dec 2020, 10:46 PM IST

वॉशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और हर दिन कोरोना के लाखों नए केस सामने आ रहे हैं। हालांकि कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के आने की संभावनाओं के बीच बचाव की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

कोरोना महामारी से सबसे अधिक पूरी दुनिया में अमरीका ( Corona In America ) प्रभावित है। अमरीका में एक दिन में रिकॉर्ड 2.80 लाख से अधिक नए केस सामने आने के बाद से खलबली मची है। शुक्रवार को अमरीका में कोरोना के 2,80,514 नए केस दर्ज किए गए। अमरीका में यह एक दिन में रिकॉर्ड अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

Britain: विलियम शेक्सपियर फाइजर का कोरोना टीका लगाने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति बने

इधर कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अमरीका से एक अच्छी खबर भी सामने आई है। अमरीका ने दवा कंपनी फाइज-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Corona Vaccine ) को मंजूरी दे दी है। इससे पहले ब्रिटेन और बहरीन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है।

बता दें कि अमरीका में औसतन 2 लाख से अधिक नए मामले हर दिन सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही अमरीका में कोरोना महामारी से अब तक 1,61,84,415 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2,97,971 लोगों की मौत हो चुकी है।

आपतकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि अमरीका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( FDA ) ने शुक्रवार को अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए गए कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। यह अमरीका में कोरोना वायरस का पहला टीका है।

बताया जा रहा है कि वैक्सीन को हरी झंडी मिलने के बाद अब अमरीका में वैक्सीन के वितरण का काम शुरू किया जाएगा। पहले 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को ये टीका लगाया जाएगा। अमरीकी मीडिया के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया है कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट सोमवार से राज्यों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

ब्रिटेन के बाद बहरीन ने Pfizer-BioNTech के कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी

मालूम हो कि इससे पहले इसी महीने के शुरुआत में ब्रिटेन ने फायजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी थी, जिसके ब्रिटेन सरकार ने सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है। वहीं बहरीन ने भी फायजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दी है। वहीं रूस ने भी अपने देश में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी को मंजूरी दी है और सार्वजनिक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned