अब आसमान में उड़ेंगी कारें, अमरीका में उड़ने वाली पहली हाइब्रिड कार को मिली मंजूरी

HIGHLIGHTS

  • America Flying Hybrid Car: अमरीका परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने हाइब्रिड ग्राउंड एयर व्हीकल को मंजूरी दे दी है।
  • इस कार को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ स्पोर्ट्स पायलट सर्टिफिकेट का होना जरूरी है।

By: Anil Kumar

Updated: 17 Feb 2021, 08:47 PM IST

वाशिंगटन। हवाई जहाज में एक बार सफर करने का सपना हर किसी का होता है, लेकिन कुछ लोगों को डर लगता है। इस वजह से वे एयरोप्लेन में सफर नहीं करते हैं। पर अब ऐसे लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। अब आप अपनी कार से आसमान में उड़ते हुए सफर कर सकते हैं। कार से आसमान में उड़ने का सपना बहुत जल्द ही साकार होने वाला है।

दरअसल, अमरीका ने उड़ने वाली पहली हाइब्रिड कार को मंजूरी दे दी है। अमरीका परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने हाइब्रिड ग्राउंड एयर व्हीकल को मंजूरी दे दी है। इस कार को टेराफुगिया ट्रांजिशन ने तैयार किया है, जो कि 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है। इसी के साथ ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बन गई है।

भारत में लॉन्च हुई शानदार हाइब्रिड कार Lexus ES 300h, माइलेज में Alto को भी देगी मात

फिलहाल इस व्हीकल को उड़ाने की अनुमति पायलटों और फ्लाइट स्कूलों को दी गई है। बताया जा रहा है कि इस कार को सड़कों पर उड़ान भरने के लिए अनुमति मिलने में एक साल का वक्त लग सकता है। इससे पहले कंपनी को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के पालन को लेकर एक व्यापक रुपरेखा तैयार करनी होगी।

बता दें कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस हाइब्रिड कार को चलाने वाले ड्राइवर उड़ान भरने के साथ एक मिनट से भी कम समय में छोटे एयर पोर्ट या राजमार्गों पर लैंड यानी उतर सकते हैं।

2022 तक मिल सकती है उत्पादन की अनुमति

कंपनी ने उम्मीद जताई कि हाइब्रिड कार के उत्पादन और सामान्य इस्तेमाल की अनुमति 2022 तक मिल सकती है। इस कार को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ स्पोर्ट्स पायलट सर्टिफिकेट का होना जरूरी है।

कार की विशेषताएं

दुनिया की पहली उडऩे वाली हाइब्रिड कार की कई विशेषताएं हैं। इस कार की ताकत 100 हॉर्स पॉवर की है। इसमें 912 आईएस सपोर्ट फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है जिससे ये दस हजार फुट की ऊंचाई तक 160 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से करीब 644 किमी. तक उड़ान भर सकती है।

हुंडई भारत में उतारेगी जबरदस्त माइलेज वाली ये हाइब्रिड कार

इस कार में एक साथ चार लोग बैठ सकते हैं। यह कार पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है। ड्राइविंग के दौरान चालक को अपनी यात्रा की जानकारी फीड़ करनी होगी।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned