scriptAmerica में नर्सों को पहले लगाई जा रही है कोरोना वैक्सीन, संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 3 लाख पार | America: Corona vaccine is being applied to nurses first, death toll rise crosses 3 lakh | Patrika News

America में नर्सों को पहले लगाई जा रही है कोरोना वैक्सीन, संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 3 लाख पार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2020 10:49:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Corona Vaccination In America: अमरीका ने सोमवार से वैक्सीन के टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है।
इस अभियान के तहत सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और नर्सों को लगाया जा रहा है।
अमरीका में अब तक कोरोना से 3,01,006 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,65,69,913 लोग संक्रमित हुए हैं।

Corona Vaccination In America

America: Corona vaccine is being applied to nurses first, death toll rise crosses 3 lakh

वाशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इस प्रकोप से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। अमरीका में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 3 लाख पार हो चुकी है। वहीं संक्रमितों की संख्या 1.65 करोड़ से अधिक हो गया है। अमरीका में अब तक कोरोना से 3,01,006 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,65,69,913 लोग संक्रमित हुए हैं।

हालांकि अब कोरोना महामारी से निपटने के लिए अमरीका ने सोमवार से वैक्सीन ( Corona vaccine ) के टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी है। इस अभियान के तहत सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और नर्सों को लगाया जा रहा है।

टीकाकरण अभियान का आगाज सोमवार को सबसे पहले एक नर्स को टीका लगाने के साथ किया गया। न्यूयॉर्क के क्वींस इलाके में एक मेडिकल सेंटर में नर्स सैंड्रा लिंडसे को पहला टीका लगाया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3kpg

स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी फाइजर की 30 लाख खुराक

अमरीका में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के तहत स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे बसे फाइजर वैक्सीन की पहली 30 लाख खुराक दी जाएगी। बता दें कि अमरीका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने बीते सप्ताह शुक्रवार को फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

मालूम हो कि अमरीका से पहले ब्रिटेन और कनाडा ने फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। कनाडा में एक नर्स को फाइजर का टीका लगाने के साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है।

न्यूयॉर्क में सबसे अधिक मौतें

आपको बता दें कि अमरीका में कोरोना महामारी का प्रकोप सभी राज्यों में है। लेकिन इसमें सबसे अधिक न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, टेक्सास, कैलिफॉर्निया, फ्लोरिडा आदि राज्य प्रभावित हैं। न्यूयॉर्क प्रांत में अब तक सबसे अधिक 35 हजार 288 पीड़ितों की मौत हो चुकी है। इसके बाद टेक्सास में 24 हजार 582 मरीजों ने जान गंवाई है।

वहीं न्यूजर्सी की बात करें तो यहां पर 17,775 लोग मारे जा चुके हैं। कैलिफॉर्निया में अब तक 21,196 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा फ्लोरिडा में कोरोना महामारी के कारण 20,002 लोगों की जान गई है। अमरीका में बीते एक सप्ताह की बात करें तो हर दिन औसतन करीब 2400 पीड़ितों की मौत हुई है, जबकि हर दिन औसतन दो लाख दस हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

पूरे विश्व की बात करें तो अब तक 7,28,47,422 करोड़ लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 16,21,150 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। भारत की बात करें तो अब तक 99,06,165 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1,43,709 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y3hkm

ट्रेंडिंग वीडियो