scriptधार्मिक सद्भाव की मिसाल, अमरीका में 50 साल पुराने चर्च को बनाया मंदिर | america coverted 100 year old church into temple | Patrika News

धार्मिक सद्भाव की मिसाल, अमरीका में 50 साल पुराने चर्च को बनाया मंदिर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2017 12:52:42 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

स्वामीनारायण संस्था के प्रशासक के अनुसार 2014-15 में हाईलैंड मेनॉनाइट चर्च को अधिकार में लिया गया था।

America,new york,Temple
न्यूयॉर्क. एक ओर भारत में मंदिर-मस्जिद के नाम पर तनाव बना रहता है तो दूसरी ओर अमरीका में ठीक इसके विपरीत एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। अमरीका के डेलावरे राज्य में 50 वर्ष पुराने एक चर्च को मंदिर में तब्दील कर दिया गया है। नवंबर में इसमें प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। स्वामीनारायण संस्था के प्रशासक के अनुसार 2014-15 में हाईलैंड मेनॉनाइट चर्च को अधिकार में लिया गया था। इसके बाद तीन वर्षों में इसे नए सिरे से तैयार कर मंदिर का रूप दिया गया।
9 करोड़ रुपए हुए खर्च…
3 हजार वर्ग फुट में फैले इस चर्च को मंदिर में तब्दील करने में तकरीबन 1.45 मिलियन डॉलर (9.28 करोड़ रु.) का खर्च आया था।

पांच चर्च को बना चुके मंदिर
अहमदाबाद के संस्थान द्वारा इससे पहले दुनियाभर में अब तक पांच चर्च को मंदिर में बदला जा चुका है। इनमें से तीन चर्च जो अब मंदिर बन गए अमरीका में स्थित हैं। डेलावरे से पहले संस्थान कैलिफोर्निया और केंटुकी स्थित चर्च को अपने अधिकार में लेकर उसे मंदिर के रूप में पहचान दे चुका है। इसके अलावा संस्था ब्रिटेन में भी दो चर्चों को नई पहचान दे चुका है। इनमें से एक लंदन और दूसरा बोल्टन (मैनचेस्टर) में है।
भारत से भेजा शिखर और गुंबद
खबरों के मुताबिक जीर्णोद्धार का कार्य पूरा होने के बाद भारत से विशेष तौर पर लाए गए दो शिखर और एक गुंबद को इसमें स्थापित किया गया था।

बेकार पड़ा था चर्च
चर्च बेकार पड़ा था, जिसके बाद स्वाीमानारायण संस्थान ने इसका अधिग्रहण करने का फैसला लिया था। इस मंदिर में भगवान स्वामीनारायण के अलावा भगवान हनुमान और गणेश की प्रतिमा भी स्थापित की गई है। अमरीका के डेलावरे राज्य में हिंदू समुदाय के करीब 700 लोग रहते हैं। इसे देखते हुए संस्थान को उम्मीद है कि आने वाले समय में यह मंदिर एक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में उभरेगा। यहां धार्मिक के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो