scriptसर्वे : अमरीकी मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को तगड़ा झटका, विपक्ष को बढ़त | America: Democrats advance to polls before midterm elections | Patrika News

सर्वे : अमरीकी मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को तगड़ा झटका, विपक्ष को बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2018 06:25:48 pm

Submitted by:

mangal yadav

एक बड़े अखबार ने मतदाताओं से आग्रह किया है कि मंगलवार को होने वाले मध्यावधि चुनावों में वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विचारधारा के खिलाफ मतदान करें।

डोनाल्ड ट्रंप

सर्वे : अमरीकी मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को तगड़ा झटका, विपक्ष को बढ़त

वाशिंगटनः अमरीका के महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों में डेमोक्रेट ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए जंग में अपनी बढ़त कायम रखी है, लेकिन अर्थव्यवस्था की सकारात्मक दर में वृद्धि से रिपब्लिकन को फायदा हो सकता है। छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले एक न्यूज चैनल ने राष्ट्रीय सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी किया, जिसमें पाया गया कि पंजीकृत मतदाताओं ने हाउस के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारों की तुलना में डेमोक्रेट उम्मीदवारों को तरजीह दी। मतदाताओं ने डेमोक्रेट को 50 तो वहीं रिपब्लिकन को 43 फीसदी वोट दिए। सर्वेक्षण में कहा गया कि डेमोक्रेट के पास मतदाताओं के बीच 51 से 44 फीसदी की बढ़त भी है।

ट्रंप की लोकप्रियता बरकरार
हालांकि जिले दर जिले मुकाबले में राष्ट्रीय संख्याओं को जांचने का कोई तरीका नहीं है और इसका फैसला जनवरी 2019 में होगा कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कौन कब्जा जमाएगा। डेमोक्रेट को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कब्जा जमाने के लिए 23 सीटों की बढ़त की जरूरत है। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को स्वीकार किए जाने की रेटिंग 40 फीसदी पर पहुंच गई है, जो अक्टूबर में हुए एक सर्वेक्षण के मुकाबले स्थिर बनी हुई है, जबकि अगस्त में उनकी रेटिंग 36 फीसदी थी।

चुनाव में ट्रंप के खिलाफ करें मतदान :अखबार
अमरीका के एक बड़े अखबार ने मतदाताओं से आग्रह किया है कि मंगलवार को होने वाले मध्यावधि चुनावों में वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विचारधारा के खिलाफ मतदान करें। दैनिक समाचार पत्र ने अपने संपादकीय में कहा, “हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स और सीनेट के चुनाव में दांव पर ना सिर्फ स्वास्थ्य, कर और अन्य नीतियों के संघीय कानून हैं (जोकि महत्वपूर्ण हैं) बल्कि यह भी है कि क्या अमरीकी मतदाता विभाजन और बेईमानी पर आधारित अभियान को इनाम देंगे।” संपादकीय के अनुसार, “रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से चुनाव प्रचार कर रहे राष्ट्रपति असल में इस पर दांव लगा रहे हैं कि मतदाताओं को उनके सबसे बुरी प्रवृत्तियों क्रोध, घृणा और डर के झांस में लाकर प्रभावित किया जा सकता है।”

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो