America: Facebook का बड़ा एक्शन, Corona से जुड़े 70 लाख भ्रामक पोस्ट किए डिलीट

HIGHLIGHTS

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इंक ( Social Media Platform Facebook Inc. ) ने दूसरी तिमाही यानी अप्रैल से जून के बीच में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus infection ) से संबंधित 70 लाख फर्जी पोस्ट हटाए हैं।
  • ये सभी पोस्ट कोरोना से संबंधित थे जिसमें भ्रामक जानकारियां पोस्ट ( Fake Post ) की गई थी। इन सभी पोस्टों में कोरोना से बचाव की गलत जानकारी साझा की गई थी।

By: Anil Kumar

Updated: 12 Aug 2020, 06:49 PM IST

सैन फ्रांसिस्को। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और लगातार तेजी के साथ लोगों को अपना शिकार बनाता जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( Social Media Platform ) पर कोरोना से बचाव या फिर संक्रमण को लेकर कई तरह की खबरें व सूचनाएं लोगों तक पहुंच रही है। ऐसे में यह आम लोगों को ये समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी सूचना या खबर सही है या गलत? ऐसे में फेसबुक ने एक बड़ा एक्शन लिया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इंक ( Facebook Inc. ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि उसने दूसरी तिमाही यानी अप्रैल से जून के बीच में कोरोना संक्रमण से संबंधित 70 लाख फर्जी पोस्ट ( Fake Post ) हटाए हैं। जानकारी के मुताबिक, ये सभी पोस्ट कोरोना से संबंधित थे जिसमें भ्रामक जानकारियां पोस्ट की गई थी। इन सभी पोस्टों में कोरोना से बचाव की गलत जानकारी साझा की गई थी।

facebook whatsapp अकाउंट के लिए अनिवार्य हो सकती है आइडी प्रूफ, कोर्ट में याचिका दायर

फेसबुक ने छठी कम्युनिटी स्टैंडर्ड इन्फोर्समेंट रिपोर्ट ( Community Standards Information Report ) के तहत ये आंकड़े जारी किए हैं। इस रिपोर्ट की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। बता दें कि फेसबुक पर देखा गया है कि काफी संख्या में भ्रामक चीजें पोस्ट की जा रही हैं जिसको लेकर कंपनी ने सख्त नियम बनाए हैं।

ट्रंप की पोस्ट को भी फेसबुक ने हटाया

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने दूसरी तिमाही में नफरत फैलाने वाले 2.25 करोड़ भाषणों को हटाया है। इसी दौरान चरमपंथी संगठनों की 87 लाख पोस्ट को भी हटाया गया है। वहीं इससे पहले पहली तिमाही में 63 लाख पोस्ट डिलीट की गई थी। कंपनी ने बताया है कि इन पोस्टों की समीक्षा कर हटाने के लिए तकनीक का इस्तेमाल अधिक हुआ है।

इससे पहले बीते सप्ताह ही फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाते हुए पहली बार अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US president Donald Trump ) के एक पोस्ट को हटा दिया था। इसको लेकर काफी आलोचना हुई थी।

मालूम हो कि भारी संख्या में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैल रहे भ्रामक खबरों व सूचनाओं को लेकर कोर्ट ने पहले बी नाराजगी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मालिकों को सख्त नियम बनाने के आदेश दिए थे। इसके बाद से ही इस तरह की पोस्ट पर काफी ध्यान रखा जा रहा है और उसपर कार्रवाई की जा रही है।

Facebook में अपनी अश्लील फोटो देख दंग रह गई लड़की, घरवालों से बोली- पापा..सब कुछ खत्म हो गया

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना काल में लाखों की संख्या में भ्रामक सूचनाएं पोस्ट की गई, जिसमें कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) जल्द मिल जाने की बात सबसे अधिक थी। इस तरह की खबरों को लेकर काफी अपवाहें भी फैलाई गई। ऐसे में फेसबुक ने अब ये कदम उठाया है। मालूम हो कि दुनियाभर में कोरोना से 7 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। फिलहाल, विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अधिकृत कोई भी कोरोना वैक्सीन या दवा नहीं बनी है। हालांकि रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर दिया है और उसका टीकाकरण अभियान भी शुरू करने वाला है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned