America: जो बिडेन कैबिनेट बनाने की कर रहे हैं तैयारी, मंगलवार को करेंगे मंत्रिमंडल की घोषणा

HIGHLIGHTS

  • Joe Biden New Cabinet: जो बिडेन मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल की पहली नियुक्तियों के लिए घोषणा करेंगे। इसके लिए वे अपने गृह प्रांत डेलेवर में सरकार गठन की जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं।
  • जो बिडेन 20 जनवरी को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Nov 2020, 06:54 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) आए कई दिन बीत चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) अपनी हार स्वीकार करने को तैयार ही नहीं हैं। चुनाव परिणाम को लेकर चल रहे सियासी घमासान के बीच प्रसिडेंट इलेक्ट यानी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी नई कैबिनेट के गठन की तैयारियां शुरू कर दी है।

जो बिडेन ( Joe Biden ) मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल की पहली नियुक्तियों के लिए घोषणा करेंगे। इसके लिए वे अपने गृह प्रांत डेलेवर में सरकार गठन की जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि जो बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

America: जो बिडेन ने भारतीय-अमरीकी माला अडिगा को दी बड़ी जिम्मेदारी, बनीं जिल बिडेन की सलाहकार

जो बिडेन ने व्हाइट हाउस ( White House ) के चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर रोन क्लेन को नियुक्त किया है। रोन ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार को स्वीकार न करके लोकतंत्र को नकार रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो बिडेन ने ट्रंप को रिकॉर्ड मतों से हराया है। ऐसे में रोन ने जनरल सर्विसेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी जीएसए से कहा है कि वह औपचारिक तौर पर बिडेन की जीत को स्वीकार करें और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करें।

मालूम हो कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में 7,81,14,019 (50.9%) मतों के साथ 306 इलेक्टोरल वोट हासिल किए हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को इस बार 7,27,41,902 (47.4%) मतों के साथ 232 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। अमरीका के इतिहास में अब तक किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार को 7 करोड़ से अधिक वोट नहीं मिले हैं।

किसे मिलेगा कौन सा पद

आपको बता दें कि जो बिडेन की सरकार में भारतीय-अमरीकी नागरिकों को जगह मिलने का उम्मीद है। इनमें से कई चेहरे चर्चा में हैं। कोरोना महामारी से निपटने को लेकर जो बिडेन के शीर्ष भारतीय-अमरीकी सलाहकार विवेक मूर्ति को स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री, जबकि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अरुण मजूमदार को ऊर्जा मंत्री बनाया जा सकता है।

वित्त मंत्री:- बीते गुरुवार को जो बिडेन ने कहा था कि उन्होंने वित्त मंत्री चुन लिया है। हालांकि नाम का खुलासा नहीं किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि अमरीकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के पूर्व प्रमुख जेनेट येलेन, मौजूदा फेड गवर्नर लाइल ब्रेनार्ड, पूर्व गवर्नर सारा बलूम रास्किन और अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष राफेल बैस्टिक जैसे उम्मीदवारों में से कोई एक हो सकते हैं।

Trump ने अब तक स्वीकार नहीं की हार, Twitter ने कहा- शपथ लेने के साथ ही जो बिडेन को सौंप देंगे अकाउंट

विदेश मंत्री:- जो बिडेन विदेश मंत्री की घोषणा इसी हफ्ते कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इस पद के लिए पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार सुसान राइस और अनुभवी राजनयिक एंटनी ब्लिकेन का नाम सबसे आगे चल रहा है।

छोटा होगा शपथ समारोह का कार्यक्रम

रोन क्लेन ने बताया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए बिडेन के मंत्रिमंडल का उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम पहले की तरह नहीं, बल्कि छोटा होगा। चूंकि अमरीका में इस तरह के कार्यक्रम में ज्यादा भीड़ इकट्ठा होती है, ऐसे में कोरोना के तेजी से फैलने की संभावना है। रोन ने कहा कि हम जश्न मनाएंगे लेकिन कोरोना से बचाव के लिए किए गए सुरक्षा उपाय के दायरे में रहकर।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned