scriptAmerica: मीडिया उद्योगपति Sumner Redstone का 97 साल की आयु में निधन | America: Media industrialist Sumner Redstone Pass Away at age of 97 | Patrika News

America: मीडिया उद्योगपति Sumner Redstone का 97 साल की आयु में निधन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2020 10:59:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी कारोबारी समनर रेडस्टोन ( American Business Sumner Redstone ) ने अपने परिवार की ड्राइव-इन मूवी श्रृंखला से एक मीडिया साम्राज्य का निर्माण किया था।
दुनियाभर में रेडस्टोन अपनी पत्नियों, कलाकारों और अधिकारियों के साथ संबंध टूटने को लेकर सुर्खियों में रहे थे।

 Media industrialist Sumner Redstone

America: Media industrialist Sumner Redstone Pass Away at age of 97

न्यूयार्क। अमरीकी मीडिया ( American Media ) जगत के सबसे बड़ी कंपनी में से एक वायकॉम सीबीएस इंक ( Viacom CBS Inc ) का दशकों तक नेतृत्व करने वाले मीडिया उद्योगपति समनर रेडस्टोन ( Media industrialist Sumner Redstone ) का बुधवार को निधन हो गया। वे 97 वर्ष के थे। अमरीकी कारोबारी रेडस्टोन ने अपने परिवार की ड्राइव-इन मूवी श्रृंखला से एक मीडिया साम्राज्य का निर्माण किया था।

रेडस्टोन ने वायकॉम सीबीएस इंक को अन्य कंपनियों की आक्रामक खरीद के जरिए बनाई थी। हालांकि दुनियाभर में रेडस्टोन अपनी पत्नियों, कलाकारों और अधिकारियों के साथ संबंध टूटने को लेकर सुर्खियों में रहे थे। रेडस्टोन ने कई बार इंटरव्यू में कहा था कि ‘वह कभी नहीं मरेंगे।’ 2009 में अपस्टार्ट बिजनेस से बात करते हुए उन्होंने कहा था, ‘मैं हमेशा जीवित रहने का इरादा रखता हूं।’

हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट पर पुलिस की रेड,Social Media पर करते थे लड़कियां सेलेक्ट, 5 कालगर्ल समेत सात गिरफ्तार

सीबीएस कोर्प और वायकॉम इंक पर वोटिंग शेयर के अधिकार के जरिये नेशनल एमुजमेंट थियेटर चेन पर बनाई गई उनकी मजबूत पकड़ आगे चल कर उनकी बेटी शारी रेडस्टोन को हस्तांतरित हो गई, जिन्होंने 2006 में दो हिस्सों में टूट चुकी कंपनी का फिर से विलय करने के लिये शीर्ष अधिकारियों से लड़ाई लड़ी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vj3jx

पिता रेडस्टोन पर बेटे ने दर्ज कराया था मुकदमा

मालूम हो कि रेडस्टोन के बेटे ब्रेंट रेडस्टोन ने पिता के द्वारा स्थापित किए गए मीडिया साम्राज्य को खत्म करने के लिए एक बार उनके खिलाफ मुकदमा दायर किया था। हालांकि बाद में मतदाता शेयरों को छोड़ने के लिए समझौता भी किया था। रेडस्टोन ने दो शादी की थी, लेकिन दोनों ही बार उनका तलाक हो गया। उनकी निगरानी में वायकॉम देश की मीडिया कंपनियों में नयी ऊंचाई पर पहुंचा।

Delhi HC ने खारिज की सैन्य अधिकारी की याचिका, की थी Social Media के इस्तेमाल पर पाबंदी हटाने की मांग

रेडस्टोन के बारे में ऐसा माना जाता है कि वह भले ही इतने बुजुर्ग हो गए थे, लेकिन शानो-शौकत में उन्होंने कभी कोई कमी नहीं आने दी। रेडस्टोन ने अपनी शानो-शौकत में करोड़ों रुपये लुटाए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो