America: अचानक आसमान से 'बरसने' लगी मरी हुई पक्षियां, किसी अनहोनी की आशंका से दहशत में लोग

HIGHLIGHTS

  • Philadelphia Birds Found Dead: अमरीका के फिलाडेल्फिया शहर में आसमान से अचानक मरे हुए पक्षियों का झुंड गिरने लगा। इस घटना को देख लोगों में एक भय बन गया।
  • बीते 2 अक्टूबर को फिलाडेल्फिया शहर में 1500 से ज्‍यादा प्रवासी पक्षी अचानक आसमान से गिरे, इनमें से अधिकतर क मौत हो गई।
  • इस तरह की घटना 72 साल पहले 1948 में घटित हुई थी।

By: Anil Kumar

Updated: 09 Oct 2020, 02:50 PM IST

वाशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इससे लाखों लोगों की जान जा चुकी है। इस वायरस से दुनियाभर के लोग सहमे हुए हैं। इन सबके बीच एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसे देख लोग किसी अनहोनी की आशंका से दहशत में आ गए हैं।

दरअसल, आसमान से अचानक मरे हुए पक्षियों का झुंड ( Dead Birds Found ) गिरने लगा। इस घटना को देख लोगों में एक भय बन गया। यह मामला अमरीका के फिलाडेल्फिया ( Philadelphia ) शहर से सामने आई है। इससे पहले इस तरह की घटना 72 साल पहले 1948 में घटित हुई थी।

America: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर उनकी भतीजी मैरी ट्रंप ने दर्ज कराया धोखाधड़ी का मुकदमा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते 2 अक्टूबर को फिलाडेल्फिया शहर में 1500 से ज्‍यादा प्रवासी पक्षी अचानक आसमान से गिरे, इनमें से अधिकतर क मौत हो गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये प्रवासी पक्षी सर्दियों के मौसम से पहले दक्षिण की ओर जा रहे थे। अब इस तरह का मामला सामने आने के बाद से स्थानीय लोग दहशत में आ गए हैं।

72 साल पहले घटी थी ऐसी घटना

फिलाडेल्फिया में वन्‍यजीवों के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता स्‍टीफन मैसिजेवस्‍की ने इस रहस्यम दुखद घटना को लेकर कहा कि अचानक कई पक्षी आसमान से गिरने लगे, इसे देखक ये समझ में नहीं आया कि ये क्या हो रहा है। लेकिन निश्चित रूप से यह विनाशकारी घटना है।

कोरोना संक्रमित Donald Trump ने वायरस को बताया 'ईश्वर का वरदान’, America में 2 लाख से अधिक की मौत

उन्होंने कहा कि 72 साल पहले 1948 में इस तरह का मामला देखने को मिला था। स्‍टीफन ने कहा कि उन्होंने बीते 2 अक्टूबर को सुबह 5 बजे से 8 बजे के बीच 400 पक्षियों को इकट्ठा किया था। उन्होंने कहा कि वहां बहुत पक्षी थे, एक बार में 5 पक्षियों को उठाना पड़ रहा था। वहां पर लोगों ने उनके सामने 75 से ज्यादा मरे या जिंदा पक्षी रख दिए थे। इतने सारे पक्षी थे कि मैं उठा नहीं सका।

इमारतों से टकराने से हुई पक्षियों की मौत?

अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि इतनी बड़ी तादात में इस तरह से पक्षियों की मौत कैसे हुई। बताया जा रहा है कि ये प्रवासी पक्षी सर्दियों से पहले कनाडा और अन्‍य जगहों की ओर जाते समय ऊंची-ऊंची इमारतों में फंस गए और गिर गए। स्‍टीफन ने कहा कि शीशे लगी इमारतों से इन पक्षियों के अस्तित्‍व को अधिक खतरा हो गया है।

इधर विशेषज्ञों का कहना है कि इलाके में अचानक से तापमान में तेजी से गिरावट आने के कारण पक्षियां इतनी विशाल तादाद में फिलाडेल्फिया को छोड़कर दूसरी जगहों की ओर जा रहे हैं। ऐसे में कई पक्षियां ऊंची-ऊचीं इमारतों के शीशों से टकराकर नीचे गिए गए। इस तरह की घटना को देखते हुए एक बार अमरीकी संसद में एक बिल पेश किया गया था, जिसमें ये कहा गया था कि अधिक ऊंचाई वाली इमारतों का निर्माण न किया जाए।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned