अमरीका: मैकडॉनल्ड्स का सलाद खाने से लोग हो रहे हैं इस खतरनाक बीमारी के शिकार, 30 से अधिक मामले आए सामने

अमरीका: मैकडॉनल्ड्स का सलाद खाने से लोग हो रहे हैं इस खतरनाक बीमारी के शिकार, 30 से अधिक मामले आए सामने

Shweta Singh | Publish: Jul, 13 2018 02:47:38 PM (IST) अमरीका

जानकारी के मुताबिक ये सभी डायरिया जैसी पेट की बीमारियों से संक्रमित हैं।

वाशिंगटन। अमरीका के इलिनोइस और लोवा इलाके के रेस्तरां में मैकडोनाल्ड्स का सलाद खाने के बाद 30 लोगों के बिमार पड़ने की खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक ये सभी डायरिया जैसी पेट की बीमारियों से संक्रमित हैं। इस संबंध में वहां के स्थानिय अखबार में छपी रिपोर्ट के माने तो, मई के मध्य से ही ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

साइक्लोस्पोरा संक्रमित लोगों में ऐसे लक्षण

रिपोर्ट में कहा गया कि इलिनोइस में मैकडॉनल्ड्स के रेस्तरां में 20 से अधिक लोगों व आयोवा में 15 लोगों को सलाद खाने के बाद साइक्लोपोरैसिस (आंत का रोग) की शिकायत हुई है। बता दें कि साइक्लोस्पोरा एक परजीवी रोग है जो आमतौर पर विकासशील देशों में पाया जाता है। साइक्लोस्पोरा संक्रमित लोगों में दस्त, भूख और वजन कम होना, सूजन, गैस, उल्टी, थकान और हल्का बुखार जेसै लक्षण देखा जा सकता है।

भुवनेश्वर: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का स्वच्छता पखवाड़ा, कूड़ों के अंबार को फावड़े से लगाया ठिकाने

सही उपचार के लिए अपनी अच्छी तरह से जांच कराएं: पब्लिक हेल्थ डॉयरेक्टर

आयोवा की पब्लिक हेल्थ डॉयरेक्टर व एपिडेमियोलॉजिस्ट पैट्रिका क्विनलिस्क ने इस बारे में बा करते हुए कहा, 'जून के मध्य में जिन लोगों ने यह सलाद खाया था अगर उन्हें दस्त, विशेष रूप से पानी के दस्त या थकान हो रही है तो उन्हें अपने चिकित्सक के पास जाना चाहिए और सही उपचार के लिए अपनी अच्छी तरह से जांच करानी चाहिए।'

इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर का आरोप, डायरेक्टर ने जबरदस्ती लिखवाया अपनी पत्नी का पेपर

रेस्तरां और वितरण केंद्रों से सलाद हटा रहे हैं: मैकडॉनल्ड्स

गौरतलब है कि इलिनोइस में मई के मध्य से सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पास साइक्लोस्पोरा के करीब 90 मामले सामने आए हैं। अंग्रेजी अखबार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मैकडॉनल्ड्स ने भी इस बारे में बयान जारी किया है। उनका कहना है कि उन्होंने सावधानी बरतते हुए कुछ रेस्तरां और वितरण केंद्रों से सलाद हटा रहे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned