America: डोनाल्ड ट्रंप को कई सांसदों का मिला समर्थन, राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे पलटने की कोशिश

HIGHLIGHTS

  • America Election Result 2020: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की जीत को पलटने के लिए डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों में रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद उनका साथ दे रहे हैं।
  • जो बिडेन की जीत का औपचारिक ऐलान 6 जनवरी को होने वाला है और इसके लिए 6 जनवरी को संसद का सत्र आयोजित किया जा रहा है।

By: Anil Kumar

Updated: 03 Jan 2021, 04:35 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम ( US Election Result 2020 ) को लेकर अभी भी खींचतान जारी है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) इस जिद्द पर अडे हैं कि चुनाव उन्होंने जीता है। यही कारण है कि डोनाल्ड ट्रंप लगातार जो बिडेन की जीत को पलटने की कोशिश कर रहे हैं। अब ट्रंप के इस कोशिश में रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद भी जुड़ गए हैं।

दरअसल, जो बिडेन ( Joe Biden ) की जीत को पलटने की ट्रंप की कोशिशों में रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद उनका साथ दे रहे हैं। ऐसा तब किया जा रहा है जबकि जो बिडेन की जीत पर औपचारिक ऐलान 6 जनवरी को होने वाला है। इसके लिए 6 जनवरी को संसद का सत्र आयोजित किया जा रहा है।

US Election 2020: राष्ट्रपति ट्रंप ने आखिरकार मान ली हार! कहा- बिडेन जीते तो छोड़ दूंगा व्हाइट हाउस

ट्रंप कोशिश कर रहे हैं कि 6 जनवरी को जब सदन में इलेक्टोरल कॉलेज वोटों ( Electoral College Votes ) की गिनती हो तो इन परिणामों को खारिज कर दिया जाए। बता दें कि शनिवार को सीनेटर टेड क्रूज ने 11 सांसदों और नवनिर्वाचित सांसदों के गठबंधन की घोषणा की है। ये तमाम सांसद और सीनेटर ट्रंप की लड़ाई में साथ दे रहे हैं।

बिडेन को शपथ लेने से रोकना नामुमकिन

आपको बता दें कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( President Elect Joe Biden ) आगामी 20 जनवरी को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे, वहीं कमला हैरिस अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी।

जो बिडेन को शपथ लेने के लिए रोकने यानी की चुनाव परिणाम को बदलने के लिए ट्रंप लगातार कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में कई सांसद उनका साथ दे रहे हैं। मिसौरी से सांसद जोश हॉवले ने कहा था कि वह बुधवार को संसद के संयुक्त सत्र में प्रांतों की गणना का विरोध करने में प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन सदस्यों का साथ देंगे।

America: कमला हैरिस ने किया वादा, कहा- बिना किसी दस्तावेज के रह रहे 1.1 करोड़ लोगों को दी जाएगी नागरिकता

हालांकि सबसे बड़ी बात ये है कि जिन 11 सांसदों को ट्रंप की मदद के लिए अधिसूचित किया गया है, उनका भी मानना है कि जो बिडेन को 20 जनवरी को शपथ लेने से नहीं रोका जा सकता है। टेड क्रूज ने कहा कि हम इस पूरी प्रक्रिया को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि संसद सत्र के दौरान चुनाव परिणामों के ऑडिट के लिए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति नहीं की जाती है, तो वे प्रांतों के इलेक्टोरल कॉलेज के खिलाफ मतदान करेंगे।

इधर, सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया से जुड़े प्रवक्ता माइकग्वीन ने ट्रंप के तमाम कवायद को एक स्टंट बताते हुए खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से तथ्य नहीं बदल जाएगा कि जो बिडेन 20 जनवरी को अमरीका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

President Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned